The Lallantop

दिल्ली एयरपोर्ट और 10 अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी भरा ई-मेल, पुलिस को जांच में क्या मिला?

कुछ दिन पहले Delhi-NCR के 150 स्कूलों को भी धमकी भरा ई-मेल भेजा गया था.

post-main-image
दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों में इस तरह की कई धमकियां दी जा चुकी हैं. (सांकेतिक तस्वीर-आजतक)

दिल्ली में स्कूलों के बाद अस्पतालों और एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई. ये धमकी ईमेल के जरिए अलग-अलग अस्पतालों को दी गई. दिल्ली फायर सर्विस के मुताबिक, रविवार, 11 मई को करीब 10 अस्पतालों को ईमेल भेजे गए. उन्हें जैसे ही अस्पताल को धमकी की जानकारी मिली. तुरंत बुराड़ी सरकारी अस्पताल और मंगोलपुरी के संजय गांधी अस्पताल बचाव टीम पहुंच गई. मामले को गंभीरता से लेते हुए कई अन्य अस्पतालों में भी सर्च ऑपरेशन चलाया गया. पूरी जांच-पड़ताल और सर्च ऑपरेशन के बाद दिल्ली पुलिस ने इन धमकियों को फर्जी करार दिया है.

इंडिया टुडे से जुड़े हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक धमकी भरे मेल में लिखा था,

“मैंने बिल्डिंग के अंदर Explosive devices रखा है. जो कुछ घंटों में फटेगा. ये कोई धमकी नहीं है. आपके पास बस कुछ समय बचा है. बिल्डिंग में मौजूद निर्दोष लोगों की जान आपके हांथों में है.”

ईमेल मिलने के बाद अस्पताल प्रबंधन द्वारा पुलिस को सूचना दी गई. जिसके बाद पुलिस की टीमें बम स्क्वॉड और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे. पुलिस प्रशासन और अस्पताल द्वारा अपने स्तर से जांच की गई. लेकिन कहीं कुछ नहीं मिला.

IGI एयरपोर्ट को भी धमकी

दिल्ली के अस्पताल के बाद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भी धमकी भरा ईमेल मिला है. रविवार, 12 मई को दोपहर 3 बजे यह मेल भेजा गया था. जिसके बाद पुलिस ने तलाश शुरू कर दी थी. पर यहां भी जांच में कुछ नहीं मिला है. ये दोनों धमकियां एक ही ईमेल से अस्पताल और एयरपोर्ट को दी गई है.

150 स्कूलों को मिली थी धमकी

इससे पहले 1 मई को दिल्ली-NCR के करीब 150 स्कूलों के बम की अफवाह वाला ईमेल भेजा गया था. इसके लिए अपराधियों ने एक रूसी ईमेल सर्विस का इस्तेमाल किया था. ऐसा करने से धमकी भेजने वालों को गुमनाम रहने में आसानी होती है और अवैध गतिविधियों को छिपाने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- अवैध खनन रोकने गई वन विभाग की टीम को घेर कर हमला किया, जब्त किए ट्रैक्टर और JCB भी छुड़ा ले गए

ईमेल मिलने के बाद पुलिस ने सभी स्कूलों में जाकर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया था. पुलिस डॉग और बम स्क्वॉड के साथ स्कूलों में पहुंची. बाद में खुलासा हुआ कि धमकी भरा ईमेल फर्जी था. इससे पहले फरवरी महीने में दिल्ली के आरके पुरम स्थित DPS स्कूल के प्रिंसिपल को इसी तरह का ईमेल किया गया था. साकेत स्थित एमिटी स्कूल को भी फरवरी में इसी तरह का ईमेल किया गया था. इस ईमेल में स्कूल से पैसे भी मांगे गए थे.

वीडियो: तारीख: पूर्व प्रधानमंत्री को किसने बम से उड़ा दिया था?