The Lallantop

ऐसा क्या हुआ जो केजरीवाल मीटिंग छोड़ गए, BJP नेताओं ने बताया, Viral Video में क्या हुआ?

Arvind Kejriwal पर भाजपा का आरोप हैं कि वो नगरपालिका की बैठक के लिए आते नहीं, आते हैं तो मीटिंग बीच में छोड़कर चले जाते हैं.

post-main-image
तस्वीर - NDMC मीटिंग में रिकॉर्ड हुए वीडियो से.

25 अक्टूबर को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) की हर महीने होने वाली बैठक में तीखी नोक-झोंक की ख़बर आई है. भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर आरोप लगाए हैं कि वो बैठक के लिए आते नहीं, आते हैं तो मीटिंग को बीच में ही छोड़कर चले जाते हैं. इससे नई दिल्ली क्षेत्र में नीतिगत मामले प्रभावित हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो भी चल रहे हैं, जिसमें केजरीवाल को मीटिंग से उठकर जाते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, केजरीवाल के कार्यालय ने आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

परिषद की बैठक का जो वीडियो आया है, उसमें भाजपा सदस्य कुलजीत सिंह चहल पंजाब की पराली के संबंध में सवाल उठा रहे हैं. रिपोर्ट पेश कर रहे हैं. केजरीवाल को उनके दावे याद दिला रहे हैं. इस बीच आम आदमी पार्टी के सदस्य कह रहे हैं कि ये आज का एजेंडा नहीं हैं. केजरीवाल कहते हैं, ''मैं इन सभी मसलों पर चर्चा करने के लिए तैयार हूं, लेकिन हमें पहले आज का एजेंडा लेना होगा."

ये भी पढ़ें - सांस लेने के लिए भी सुरक्षित नहीं है हवा, कौन है इस स्थिति का जिम्मेदार?

वीडियो में देखा जा सकता है कि भाजपा सदस्य अपनी मांग पर बने हुए हैं. बाद में केजरीवाल चाय की एक चुस्की लेते हैं. भाजपा सदस्य उनसे कहते हैं - 'आप फिर भाग जाएंगे'. केजरीवाल उठते हैं और चले जाते हैं.

'अपने क्षेत्र में केजरीवाल का कोई योगदान नहीं'

NDMC के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने दावा किया कि केजरीवाल की ग़ैर-मौजूदगी के चलते ने सिर्फ़ विकास कार्यों में बाधा आ रही है. बल्कि कर्मचारी कल्याण से जुड़े कई मामलों की भी गाड़ी बढ़ नहीं पा रही है. NDMC उपाध्यक्ष ने तो यहां तक कहा कि केजरीवाल नियमित रूप से नागा करते हैं. कहा,

"मुख्यमंत्री केवल खाना-पूर्ती कि लिए बैठकों में आ जाते हैं, कि निष्कासन न हो जाए. लेकिन अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए किए जा रहे विकास कार्यों में उनकी कोई भूमिका नहीं है. काउंसिल की बैठक में सदस्यों ने उनसे दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और मच्छर-जनित बीमारियों को लेकर सवाल पूछे, लेकिन मुख्यमंत्री ने बिना कोई जवाब दिए ही बैठक स्थगित कर दी."

नियमों के मुताबिक़, अगर कोई सदस्य लगातार तीन महीनों तक बैठकों में नहीं आ रहा है, तो उसकी सीट रिक्त घोषित की जा सकती है. NDMC ने अपने क़ानूनी विभाग को केजरीवाल की अनुपस्थिति पर एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें - सरकार चिल करे, देश में बेरोजगारी और प्रदूषण का असली कारण मच्छर हैं!