The Lallantop

दिल्ली हवाई अड्डे पर एक बार फिर इंडिगो एयरलाइंस को लेकर बवाल, इस बार...

इस बार भी विवाद के केंद्र में इंडिगो है, जिसपर हाल ही में पौने दो करोड़ का जुर्माना लगा था.

post-main-image
नारे लगाते यात्री. (फ़ोटो - ANI)

बुधवार, 31 जनवरी को न्यूज़ एजेंसी ANI ने दिल्ली हवाई हड्डे का एक वीडियो पोस्ट किया. यात्रियों का हुजूम है, जो चिल्ला रहा है. नारे लगा रहा है - ‘बंद करो! बंद करो! चोर है! चोर है!’ क्या बंद करवाना चाहती है ये जनता? जवाब है, इंडिगो एयरलाइन्स. और, कौन चोर है? यात्रियों के निशाने पर तो इंडिगो एयरलाइन्स ही है.

अब इंडिगो ने क्या कर दिया?

उत्तर भारत घने कोहरे और कंपाने वाली शीतलहर की चपेट में है. हाल ये है कि 31 जनवरी की सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर विज़िबिलिटी शून्य हो गई थी. इसकी वजह से कई फ़्लाइट्स प्रभावित हुईं और कई उड़ानें रद्द कर दी गईं. दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 से देवघर के लिए उड़ने वाली एक इंडिगो फ़्लाइट भी रद्द कर दी गई. गुस्साए हुए यात्रियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा किया. यात्रियों ने एयरलाइन्स के ख़िलाफ़ नारे लगाए, विरोध प्रदर्शन किया.

यात्रियों में से एक ने वहां पहुंची मीडिया को बताया कि उनके पिता गंभीर रूप से बीमार हैं. उन्हें अपने पिता के लिए देवघर पहुंचना था, लेकिन फ़्लाइट रद्द कर दी गई है.

ये भी पढ़ें - फ्लाइट लेट हो जाए तो पैसेंजर के पास ये अधिकार रहते हैं

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट Flightradar24 के मुताबिक़, ख़राब मौसम के चलते बुधवार सुबह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 10 से ज़्यादा फ़्लाइट्स रद्द कर दी गईं और 50 से ज़्यादा देरी से उड़ रही हैं. इसी वजह से इंडिगो एयरलाइन्स ने पहले ही एक एडवाइजरी जारी कर दी थी, कि ख़राब मौसम के कारण दिल्ली, श्रीनगर और चंडीगढ़ में उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं.

इंडिगो ने जानकारी दी है कि सभी यात्रियों को मैसेज किया गया था कि हवाईअड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी फ़्लाइट की स्थिति देख लें. हालिया स्थिति पर इंडिगो ने बताया है कि देवघर में कोहरा है. कम दृश्यता की स्थिति में लैंड नहीं कर सकते. 

ये भी पढ़ें - DGCA की नई गाइडलाइंस आ गईं, एयरलाइंस वाले इन्हें मान लें तो ऐसी घटना ही न हो

अभी कुछ ही दिन पहले इंडिगो और अन्य एयरलाइन्स को भारतीय विमानन नियामकों, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने टाइट किया था. इंडिगो के यात्रियों को अपनी फ़्लाइट के इंतज़ार के दौरान टरमैक पर खाना खाते देखा गया था. सुरक्षा प्रक्रियाओं का उल्लंघन करने के लिए BCAS ने एयरलाइन्स पर 1.20 करोड़ रुपयों का जुर्माना लगाया था. DGCA ने भी उनपर 50 लाख रुपयों का जुर्माना लगाया.

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (मुंबई हवाई अड्डे) पर भी 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था.