The Lallantop

"जब में छोटी थी, मेरे अपने पिता मेरा यौन शोषण करते थे"- स्वाति मालीवाल

कई रातें बिस्तर के नीचे छिपकर बिताईं.

post-main-image
स्वाति मालीवाल (ट्वीटर)

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने अपने पिता पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. स्वाति मालीवाल का कहना है कि पिता उनका यौन शोषण करते थे, इसके चलते वे अपने ही घर में डर कर रहती थीं.  स्वाति ने शनिवार, 11 मार्च को दिल्ली में DCWAwards कार्यक्रम में पहुंची थी, यहीं उन्होंने मीडिया से बात की.

स्वाति ने कहा, 

"जब मैं छोटी थी, तब मेरे पिता मेरा यौन शोषण करते थे. वे मुझे बहुत मारते-पीटते थे. जब वो घर में आते थे तो मुझे बहुत डर लगता था. मैं कई बार बिस्तर के नीचे छिप जाती थी और पूरी रात प्लानिंग करती रहती थी कि किस तरह से महिलाओं को उनका हक दिलाउंगी, साथ ही इस तरह के आदमी को महिलाओं और बच्चियों के साथ यौन शोषण करते हैं, इन्हें कैसे सबक सिखाऊंगी."

स्वाति मालीवाल ने कहा कि वे कक्षा चार तक अपने पिता के साथ रहीं और तब तक ही उनके साथ ये सब होता रहा. उन्होंने कहा,  

"मैं कक्षा चार तक अपने पिता के साथ रही. मुझे अभी भी याद है कि जब वो (पिता) मारने पर आते थे, तो मुझे चोटी से पकड़ते थे और दीवार पर तेजी से पटक देते थे. खून बहता रहता था, बहुत तड़प होती थी. लेकिन मेरा ये मानना है कि जब एक इंसान बहुत अत्याचार सहता तभी वो दूसरों का दर्द समझता है, तभी उसके अंदर मदद करने की वो आग जलती है."  

स्वाति ने आगे बताया कि वे मां, मौसी, मौसा और नानी-नाना की मदद से बचपन के ट्रॉमा से बाहर निकल पाईं. इसके साथ ही स्वाति ने होली पर जापानी महिला के साथ बदसलूकी को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं रुक नहीं रही हैं, होली के मौके पर लफंगों ने जो किया वो गलत है. 

स्वाति 2015 से लगातार दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख हैं. 2021 में स्वाति को लगातार तीसरी बार DCW का जिम्मा सौंपा गया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग की मौजूदा टीम को दूसरा टर्म देने के फैसले पर मुहर लगाई थी.