The Lallantop

दाऊद इब्राहिम को ज़हर देने की बात में कितना दम है? नई जानकारी आई है

दाऊद इब्राहिम के अस्पताल में भर्ती (Dawood Ibrahim Hospitalised) होने को लेकर 18 दिसंबर की सुबह से तमाम ख़बरें आ रही हैं. ज़्यादातर ख़बरें सोशल मीडिया से आ रही हैं और अपुष्ट हैं. कुछ ख़बरें ये भी कह रही हैं कि दाऊद को ज़हर दिया गया है. सच क्या है?

post-main-image
दाऊद इब्राहिम की सेहत को लेकर लगातार कई ख़बरें सामने आ रही हैं. क्या सच में उसे किसी ने ज़हर दे दिया है. (फाइल फोटो- India Today)

क्या दाऊद इब्राहिम को किसी ने जहर (Dawood Ibrahim Poisoned) दे दिया है? 18 दिसंबर की सुबह ये ख़बर आई कि भारत का मोस्ट वॉन्टेड क्रिमिनल दाऊद इब्राहिम अस्पताल में भर्ती है. फिर तरह-तरह के कयास लगने लगे कि क्यों भर्ती है, क्या किसी ने दाऊद को जहर दिया है, क्या दाऊद मरने वाला है. दाऊद की अभी क्या स्थिति है, ये तो स्पष्ट तौर पर सामने नहीं आ रहा, लेकिन इंडिया टुडे के सूत्रों के मुताबिक कुछ खुफिया रिपोर्ट्स ये पुष्टि कर रही हैं कि दाऊद को किसी ने ज़हर नहीं दिया है. इन रिपोर्ट्स की मानें तो दाऊद को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हैं, जिनके चलते वो अस्पताल में भर्ती है. लेकिन किसी ने ज़हर दे दिया, ऐसी ख़बरों को ये खुफिया रिपोर्ट्स नकार रही हैं.

दाऊद के इलाज के लिए कड़ी सुरक्षा

इंडिया टुडे से जुड़े दिव्येश सिंह की एक रिपोर्ट इस बारे में विस्तार से बताती है. इसके मुताबिक दाऊद को गंभीर हालत में पाकिस्तान के कराची स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रिपोर्ट कह रही है कि दाऊद भर्ती तो 2 दिन से है, ख़बर 18 दिसंबर को सामने आई. हॉस्पिटल में दाऊद भर्ती है तो सुरक्षा भी कड़ी रखी गई है. जिस फ्लोर पर दाऊद है, उस फ्लोर पर किसी और मरीज को नहीं रखा गया है. वहां सिर्फ चुनिंदा हॉस्पिटल स्टाफ और दाऊद के घर वालों को ही आने-जाने की अनुमति है. दाऊद की गैंग के एक पूर्व सदस्य के हवाले से ये जानकारी दिव्येश सिंह की रिपोर्ट में है. मुंबई पुलिस अंडरवर्ल्ड डॉन के रिश्तेदारों अलीशाह पारकर और साजिद वागले से इस मामले में और अधिक जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रही है.

कुछ नहीं हुआ तो इंटरनेट क्यों बंद?

दाऊद को ज़हर दिए जाने की सारी बातें शुरू हुईं पाकिस्तान के यूट्यूबर आरजू काजमी के एक वीडियो से. इस वीडियो में उसने दावा किया कि दाऊद कराची के अस्पताल में भर्ती है और उसे किसी ने ज़हर दिया है. इसी वीडियो में यूट्यूबर ने ये भी कहा कि चूंकि ये बहुत बड़ा मसला है, इसीलिए पाकिस्तान के कई शहरों में इंटरनेट तक बंद कर दिया गया है.

अब सवाल कि सच क्या है?

पता नहीं. तमाम रिपोर्ट्स दाऊद अस्पताल के अस्पताल में भर्ती होने का दावा अभी भी कर रही हैं. लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं है कि उसे ज़हर दिया गया है. पुष्टि शायद होगी भी नहीं क्योंकि पाकिस्तान का दावा रहा है कि दाऊद वहां रहता ही नहीं है.

ये जरूर सच है कि पाकिस्तान के कई शहरों में 17, 18 तारीख़ को इंटरनेट बंद रहा. लेकिन इसका कारण दाऊद है, ऐसा लगता नहीं. दरअसल इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी PTI ने आगे की योजना पर बात करने के लिए एक वर्चुअल मीटिंग रखी थी, जिसमें अलग-अलग शहरों से कई कार्यकर्ताओं को जुड़ना था. इस जुटान पर लगाम लगाने के लिए ही इंटरनेट स्लो डाउन या शट डाउन किया गया था.

वीडियो: दाऊद इब्राहिम को अंजान शख्स ने दिया ज़हर? कराची के अस्पताल में क्यों भर्ती हुआ डॉन!