The Lallantop

कितनी बार मर चुका है दाऊद इब्राहिम? एक बार कोरोना से भी 'मारा' गया था

जून 2020. लोगों को कोरोना का कहर सता रहा था. तभी खबर आई कराची से. दाऊद की कोरोना से मौत हो गई हालांकि, इस खबर की सत्यता की कभी पुष्टि नहीं हुई.

post-main-image
ये कोई पहली दफ़ा नहीं है कि दाऊद इब्राहिम के बारे में ऐसी खबरें मीडिया में तैरना शुरू हुई हैं. (फोटो- ट्विटर)

पाकिस्तान के कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के अस्पताल में भर्ती होने की खबरें आईं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि किसी ‘अनजान शख्स’ ने दाऊद इब्राहिम को ज़हर दिया है (Dawood Ibrahim hospitalised in Karachi). हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई. और अब ऐसी भी जानकारी आ रही है कि दाऊद को ना तो किसी ने जहर दिया है, ना ही उसकी मौत हुई है.

अगर जहर नहीं दिया गया तो वो अस्पताल में भर्ती क्यों है?

सच क्या है और झूठ क्या, ये पूरी तरह साफ नहीं है. लेकिन अफवाहों के बीच याद आया कि दाऊद को पहले भी मरा बताया गया है. उसके बारे में पहले भी ऐसी खबरें चली हैं. कभी कहा गया कि वो मर चुका है, तो कभी जानकारी आई की दाऊद बहुत बीमार है, मरी सी हालत में है.

कोरोना वायरस से मरा दाऊद!

सोशल मीडिया पर खबरें ऐसे भागती हैं, बुलेट ट्रेन भी क्या भागती होगी. फिर किसी के बारे कोई अफवाह हो तो उसमें अलग तीर लग जाता है. बात दाऊद की हो तो और. 5 जून 2020. अंडरवर्ल्ड के कहर से ज्यादा लोगों को कोरोना का कहर सता रहा था. खबर आई कराची से. कहा गया ‘दाऊद और उसकी पत्नी' को कोविड-19 हो गया है. कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया कि दाऊद की वायरस से मौत हो गई है. हालांकि, इस खबर की सत्यता की कभी पुष्टि नहीं हुई. लेकिन, वायरस से कराची में दाऊद इब्राहिम के भतीजे सिराज कासकर की मौत हो गई थी.

कोरोना से पहले हार्ट अटैक!

28 अप्रैल 2017 को व्हाट्सएप पर खबर फैली. दाऊद के हार्ट अटैक से मरने की. कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि उसे ब्रेन ट्यूमर है, उसकी हालत गंभीर है. इस खबर की भी कभी पुष्टि नहीं हुई. बाद में दाऊद केे दाहिने हाथ छोटा शकील ने साफ किया कि अंडरवर्ल्ड डॉन का स्वास्थ्य ठीक है.

(ये भी पढ़ें: लादेन से तगड़ी है दाऊद इब्राहिम की सुरक्षा, पाक की इन 3 एजेंसियां के पास कमान)

गंभीर बीमारी के कारण भर्ती!

ऐसी भी खबरें आईं कि दाऊद इब्राहिम अपने दोनों पैर खो सकता है. एक भारतीय टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक दाऊद को ‘गैंग्रीन’ नाम की बीमारी हुई. ‘गैंग्रीन’ बॉडी के टिशू में ब्लड की कमी के कारण या किसी बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण होता है. लेकिन दाऊद को हुआ था या नहीं, इस बात की कभी पुष्टि नहीं हुई.

और अब 17 दिसंबर को ऐसी ही खबर फिर से आई. बताया गया कि किसी ‘अनजान शख्स’ ने दाऊद को ज़हर दे दिया है. सोशल मीडिया इन खबरों से एक बार फिर पटा पड़ा है. हालांकि, ना तो पाकिस्तान और ना ही भारत के किसी आधिकारिक सोर्स ने इन खबरों की पुष्टि या खंडन अभी तक किया है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि दाऊद के बारे में किसी भी खबर को बिना वेरीफाई किए ना ही सच माना जाए, ना ही झूठ.

वीडियो: किताबी बातें: दाऊद इब्राहिम के डोंगरी से दुबई तक के अनसुने किस्से