The Lallantop

यूपी: टीचर ने दलित छात्र को इतना मारा कि अस्पताल जाना पड़ा, 13 दिन बाद मौत हो गई

निखित यूपी के औरेया के एक सरकारी स्कूल में 10वीं का छात्र था. उसकी पिटाई करने वाला टीचर अश्विनी सिंह फरार है.

post-main-image
(बाएं) छात्र निखित (दाएं) पीड़ित परिवार. (तस्वीरें- आजतक)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के औरेया (Auraiya) में कुछ दिन पहले टीचर द्वारा एक दलित छात्र की पिटाई का मामला सामने आया था. खबर है कि निखित नाम के इस छात्र की मौत हो गई है. मामला औरेया के अछल्दा थाना क्षेत्र का है. आरोपी टीचर का नाम अश्विनी सिंह बताया गया है. वो फिलहाल फरार है. पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आजतक से जुड़े सूर्य शर्मा मनु की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला अछल्दा थाना क्षेत्र के आदर्श इंटर कॉलेज का है. दलित छात्र के पिता ने बताया है कि उनका बेटा स्कूल की 10वीं क्लास में पढ़ता था. पीड़ित पिता के मुताबिक बीते 13 सितंबर को स्कूल के टीचर ने निखित की पिटाई की थी. इसके चलते बाद में उसकी हालत बिगड़ती चली गई. परिवार इलाज के लिए इटावा, लखनऊ और सैफई तक गया. लेकिन निखित की जान नहीं बचाई जा सकी. 26 सितंबर को सुबह खबर आई कि दलित छात्र की इलाज के दौरान मौत हो गई है.

उधर जिला पुलिस ने आरोपी टीचर अश्विनी सिंह के खिलाफ मामला दर्ज करने की जानकारी दी है. औरेया की SP चारू निगम ने बयान जारी कर बताया,

"24 सितंबर को थाना अछल्दा में राजू सिंह दोहरे, निवासी बैसोली, के द्वारा ये एक लिखित सूचना दी गई कि उनके पुत्र निखित थाना क्षेत्र के तहत आदर्श इंटर कॉलेज में 10वीं के छात्र थे. उनको सामाजिक विज्ञान के टीचर अश्विनी सिंह द्वारा एग्जाम में गलत लिखने के कारण काफी मारा-पीटा गया. इससे उनकी तबीयत काफी खराब हो गई. सात सितंबर से ही वे लगातार इलाज करा रहे थे. जो आरोपित टीचर हैं, उनके द्वारा इलाज में सहयोग किया गया. उन्होंने दो बार इलाज के पैसे दिए. इसलिए उस समय थाने में कोई सूचना नहीं दी गई थी."

SP ने आगे बताया,

"लेकिन जब टीचर द्वारा फोन उठाना बंद कर दिया गया तो 24 तारीख को थाने में मामले की सूचना मिली. इसके बाद आरोपी टीचर के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया. सूचना ये मिली है कि सैफई में इलाज के दौरान निखित की मृत्यु हो गई है. मौत की वजह का पता लगाने के लिए इटावा सीएमओ (चीफ मेडिकल ऑफिसर) से पोस्टमॉर्टम कराने की बातचीत कर ली गई है. मामले की जांच की जा रही है."

चारू निगम ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की तीन टीमें बना दी गई हैं.

कर्नाटक में दलित बच्चे के भगवान को छूने से बवाल!