The Lallantop

'मगरमच्छ का लेग पीस'- इस डिश में और क्या-क्या हैं? खाना छोड़िए पढ़कर ही दिमाग चकरा जाएगा

सूप है, नूडल्स हैं, मगरमच्छ की टांग है और...

post-main-image
सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही डिश की तस्वीर.

इंटरनेट पर आए दिन खाने की चीजों की तस्वीर वायरल होती रहती हैं. कभी आइसक्रीम वाली मैगी, तो कभी गुलाब जामुन वाली पानीपुरी. बीते दिनों चीन की एक डिश वायरल हुई थी जिसमें पत्थरों को फ्राई करके खाया जा रहा था. पर अब जो डिश वायरल हो रही है वो स्वादिष्ट है या नहीं ये तो खाने वाले ही बताएंगे लेकिन कुछ लोगों के लिए डराने वाली जरूर है.

'गॉडज़िला रेमन' क्यों वायरल है ?

रेमन मूलतः एक जापानी डिश है. इसमें नूडल्स और सूप को सब्जियों और मीट के साथ पकाया जाता है. आमतौर पर ये मीट चिकन या मटन ही हुआ करता है. पर ताइवान के एक रेस्त्रां ने एक अनोखी डिश बनाई है. इसे गॉडज़िला रेमन कहा जा रहा है. इसमें सूप भी है, नूडल्स भी हैं , लेकिन मांस में चिकन, मटन या पोर्क (सुअर का मांस) नहीं बल्कि मगरमच्छ की टांग है. यानी लेग पीस है लेकिन मगरमच्छ का.

कहां मिल रही है गॉडज़िला रेमन ?

ताइवान के डोलियु सिटी (Douliu City) में एक रेस्त्रां है. नाम है युनलिन काउंटी (Yunlin County). इसी रेस्टोरेंट में परोसी जा रही है ये अनोखी डिश. इसका नाम गॉडज़िला रेमन कैसे पड़ा, ये भी दिलचस्प है. दरअसल, इस डिश को जिस अंदाज में परोसा जाता है, वही इसके वायरल होने की वजह है. इसमें सूप और नूडल्स तो किसी रेमन की तरह ही दिखते हैं पर साथ में होती है मगरमच्छ की टांग जो कि प्लेट से थोड़ी सी बाहर निकली हुई होती है.  

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक यंग ताईवानी लड़की इस डिश को टेस्ट करती हुई दिख रही है.लड़की ने डिश को बहुत स्वादिष्ट बताया है.

सोशल मीडिया पर अजब-गजब रिएक्शंस

गॉडज़िला रेमन अर्थात मगरमच्छ के लेग पीस वाले वीडियो पर सोशल मीडिया पर अजब-गजब रिएक्शंस देखने को मिल रहे हैं. लोग फेसबुक, ट्विटर हर जगह इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. 

ULTRAMAGAmpo423 नाम के एक यूज़र ने लिखा कि “कोई ताज्जुब नहीं, ये ताईवान है”.

Loretta नाम की एक यूज़र ने लिखा ‘बहुत ही घटिया डिश’. 

वहीं Foul-mouthed Reply Otter नाम के एक ट्विटर हैन्डल ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें एक बच्ची मगरमच्छ की सवारी कर रही है. उसी तरह जिस तरह घोड़े की लगाम पकड़ के घुड़सवारी की जाती है. 

ये डिश दो तरह से सर्व की जाती है. एक में भुना हुआ मांस है जबकि दूसरे में स्टीम्ड(भाप से पका) हुआ मांस इस्तेमाल किया जाता है. वीडियो में लड़की कह रही है कि इस डिश में भुने हुए मांस का स्वाद पोर्क मीट जैसा है जबकि स्टीम्ड डिश में इसका स्वाद चिकन की तरह है. युनलिन काउंटी रेस्टोरेंट के मालिक को गॉडज़िला रेमन बनाने का आइडिया थाईलैंड घूमते वक्त आया था.वहां उन्होंने 'विच सूप' देखा था. उन्होंने बताया कि इस सूप में 40 तरह के मसालों का इस्तेमाल किया गया है. 

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे मानस राज ने लिखी है)

वीडियो: बकरीद से पहले मेमने के प्यार में चरवाहे ने 1 करोड़ क्यों कुर्बान कर दिए?