The Lallantop

गाय के ऑक्सीजन लेने और ऑक्सीजन ही छोड़ने की सच्चाई क्या है?

राजस्थान और उत्तराखंड के मंत्रियों ने यह दावा किया है.

post-main-image
गाय भी दूसरे जीवों की तरह ही ऑक्सीजन लेती है और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ती है.
2017 में राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने दावा किया कि गाय एकमात्र ऐसा पशु है जो ऑक्सीजन लेता है और छोड़ता भी है. ऐसा ही दावा अब उत्तराखंड की पशुपालन मंत्री रेखा आर्या ने भी किया है. रेखा आर्या का कहना है कि सिर्फ एक ही पशु है जो ऑक्सीजन ना सिर्फ सांस के जरिए शरीर के अंदर लेती है बल्कि उसे बाहर भी छोड़ती है और वो है गाय. उन्होंने कहा कि गाय को राष्ट्रमाता का दर्जा दे देना चाहिए. ये सब उन्होंने विधानसभा के अंदर बोला. उनका ये बयान खबर बनने लगा तो यह जरूरी हो गया कि पता किया जाए कि रेखा के दावे में कितनी सच्चाई है.
मीडिया में आई रेखा के बयान की खबरें.
मीडिया में आई रेखा के बयान की खबरें.

सच्चाई क्या है?
साइंस के मुताबिक पेड़-पौधे ऑक्सीजन छोड़ते हैं क्योंकि उनमें प्रकाश संश्लेषण कि क्रिया होती है. मतलब पेड़-पौधे अपना खाना सूरज की धूप में बनाते हैं. इस प्रकिया में ऑक्सीजन एक वेस्ट प्रॉडक्ट बनती है जो पेड़ों के कोई काम नहीं आती. इसलिए वो इसे बाहर निकालते हैं. पेड़-पौधों के अलावा ऐसा कोई भी जीवित प्राणी नहीं होता जो ऑक्सीजन निकालता हो. इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने बयान की पुष्टि के लिए रेखा आर्या से संपर्क किया तो उन्होंने अपने बयान को दोहराया, कहा-
मैं मानती हूं कि गाय ऑक्सीजन ना सिर्फ शरीर के अंदर लेती है बल्कि बाहर भी छोड़ती है. गाय दूध और घी जैसे कई उत्पादों की सबसे शुद्ध अवस्था की स्रोत है. इसलिए ये गारंटी है कि उसके अंदर कोई नकारात्मक ऊर्जा नहीं होती. इसी अवधारणा के आधार पर मैं सोचती हूं कि गाय ऑक्सीजन शरीर के अंदर लेने के साथ बाहर भी छोड़ती है.
गौशाला में गायों के साथ रेखा आर्या.
गौशाला में गायों के साथ रेखा आर्या.

इस दावे की और सच्चाई पता करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में जीव विज्ञान यानी ज़ूलोजी के असिस्टेंट प्रोफेसर सोमा एम घोराई से बात की. उन्होंने कहा- जो 21% ऑक्सीजन सांस के जरिए हम शरीर के अंदर लेते हैं, उसमें से 4-5% का ही मुश्किल से उपयोग होता है. बाकी वैसे ही बची रहती है. हम कार्बन डाई ऑक्साईड और अन्य गैसों (जिसमें बची हुई ऑक्सीजन भी शामिल है) को बाहर निकालते हैं. ये प्रकिया गाय समेत सभी जन्तुओं पर लागू होती है. इसलिए गाय भी सबकी तरह ही ऑक्सीजन लेती है और कार्बनडाई ऑक्साइड जिसमें कुछ दूसरी गैसें बाहर छोड़ती है.
अगर आपके पास भी ऐसी कोई पोस्ट, फोटो, वीडियो या मैसेज है जिस पर आपको शक है तो आप उसे  lallantopmail@gmail.com,  फेसबुक पर हमारे वेरिफाइड पेज The Lallantop
 और हमारे वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @TheLallantop
 पर भेज सकते हैं. हम उसकी पड़ताल कर सच्चाई पता करेंगे.


वीडियो-स्वच्छ भारत अभियान के नाम पर यह नाटक देखकर आप भी सिर पीट लेंगे