The Lallantop

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों पर लगा बीफ पकाने का आरोप, 7 को हॉस्टल से निकाला गया

Engineering Students Beef Allegation: कॉलेज प्रशासन की ओर से जारी एक आदेश में बताया गया है कि छात्रों को हॉस्टल में 'प्रतिबंधित गतिविधियों' के कारण निकाला गया है.

post-main-image
परला महाराजा इंजीनियरिंग कॉलेज के हॉस्टल का मामला. (फोटो: pmec.ac.in)
author-image
अजय कुमार नाथ

ओडिशा के ब्रह्मपुर जिले में एक सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के 7 छात्रों को कथित तौर पर 'बीफ' पकाने के कारण हॉस्टल से निष्कासित कर दिया गया. कॉलेज प्रशासन की ओर से जारी एक आदेश में बताया गया है कि छात्रों को हॉस्टल में 'प्रतिबंधित गतिविधियों' के कारण निकाला गया है. हालांकि, इन ‘प्रतिबंधित गतिविधियों’ के बारे में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.

मामला ओडिशा के परला महाराजा इंजीनियरिंग कॉलेज का है. कॉलेज के डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर की ओर जारी आदेश में हॉस्टल के 7 छात्रों को निकालने जाने की जानकारी दी गई है. इन सात छात्रों में से एक छात्र पर 2 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. कॉलेज प्रशासन ने छात्रों के अभिभावकों को भी इसकी जानकारी दी है.

12 सितंबर को जारी आदेश में कहा गया है कि छात्रों को हॉल ऑफ रेजिडेंस (HoR) नियमों और संस्थान की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण निष्कासित किया किया गया है. इसमें बताया गया है कि छात्र 11 सितंबर, 2024 की रात हॉस्टल के कमरे में 'प्रतिबंधित गतिविधियों' में शामिल थे.

ये भी पढ़ें- बीफ खाने के शक में हत्या पर CM का बयान- 'गांवों में गोमाता के लिए बहुत श्रद्धा...इनको कौन रोक सकता है'

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि निष्कासित छात्र 11 सितंबर की रात हॉस्टल में कथित तौर पर बीफ पकाने में शामिल थे. इसके बाद, हॉस्टल में रहने वाले छात्रों के एक दूसरे ग्रुप ने घटना के बारे में डीन से शिकायत की.

शिकायत में कहा गया,

"हम सभी छात्रों के मूल्यों और विश्वासों का सम्मान करने के महत्व को समझते हैं. इस घटना (कथित तौर पर बीफ पकाने) ने अशांति और असुविधा पैदा की है, जिससे तनावपूर्ण माहौल पैदा हुआ है. आपसे अनुरोध है कि इस घटना में शामिल छात्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए."

कॉलेज के एक सूत्र ने बताया,

"इस शिकायत के आधार पर, कॉलेज के अधिकारियों ने आरोपों की जांच की. कॉलेज परिसर में कुछ गतिविधियों पर प्रतिबंध है, जिसमें छात्र शामिल थे. जांच के बाद छात्रों को निष्कासित कर दिया गया."

इंडिया टुडे के अजय नाथ की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकर्ताओं ने इसकी शिकायत पुलिस से भी की है. उनकी शिकायत में दावा किया गया है कि 11 सितंबर को कॉलेज के कुछ छात्रों ने कैंपस में ‘बीफ’ पकाकर खाया था. उन्होंने कथित तौर पर कॉलेज के कुछ दूसरे छात्रों को भी ‘बीफ’ परोसा था. इस घटना से कैंपस में तनाव पैदा हो गया था. VHP कार्यकर्ताओं ने कॉलेज के प्रिंसिपल के सामने भी ये मुद्दा उठाया.

हॉस्टल से निकाले गए छात्र कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (CSE), इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन (ETC) और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स (EE) में डिग्री हासिल कर रहे थे. किसी भी संभावित अशांति को संभालने के लिए, कॉलेज ने कैंपस में पुलिस बल की एक टुकड़ी तैनात की है. कॉलेज प्रशासन ने व्यवस्था बनाए रखने और कॉलेज के नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए ये कदम उठाया है.

वीडियो: Andhra Pradesh में लड़कियों के हॉस्टल के वॉशरूम में Hidden Camera निकला