The Lallantop

अमेरिकी खुफिया एजेंसी को पता थी इज़रायल पर हमले की बात, रिपोर्ट में दावा

28 सितंबर को CIA की एक रिपोर्ट में आशंका जताई गई थी कि हमास कुछ दिनों में इज़रायल में रॉकेट लॉन्च करेगा. 5 अक्टूबर को कुछ और डीटेल के साथ एक दूसरी रिपोर्ट भी जारी हुई थी.

post-main-image
इज़रायल हमास जंग के बीच शुरू हुई जंग को एक हफ्ता होने वाला है (फोटो- AFP)

क्या इज़रायल-हमास जंग के बारे में अमेरिका को पहले से पता था? ये सवाल उठ रहे हैं अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी CIA की एक रिपोर्ट के हवाले से. खबर है कि अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसी CIA की एक रिपोर्ट में आशंका जताई गई थी कि हमास इज़रायल पर रॉकेट हमला करने वाला है. ये खुलासा खुद अमेरिकी अधिकारियों ने किया है. 7 अक्टूबर को हुए अटैक से पहले CIA ने दो रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें हमले की चेतावनी का जिक्र था. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस जंग के कुछ दिन पहले CIA ने इंटेलिजेंस रिपोर्ट जारी की थी. हालांकि, उसमें हमास के संभावित हमले का जिक्र तो किया गया था, लेकिन हमला इतना बड़ा होगा और जंग ऐसा रुख ले लेगी उसकी भविष्यवाणी नहीं की गई थी. रिपोर्ट में इस तरह का भी कोई जिक्र नहीं था कि हमास का इरादा इज़रायल के खिलाफ जमीनी घुसपैठ जैसी नई रणनीति अपनाने का है.

28 सितंबर को पहली खुफिया रिपोर्ट आई थी. इसमें चेतावनी थी कि हमास कुछ दिनों में इज़रायल में रॉकेट लॉन्च करेगा. इसके बाद 5 अक्टूबर को दूसरी रिपोर्ट आई, जिसमें हमले को लेकर कुछ और डीटेल शामिल की गई थी.

अधिकारियों ने बताया कि ये रिपोर्ट पॉलिसी और लॉ मेकर्स के बीच डिस्ट्रिब्यूट की जाती है. हालांकि ना तो खुफिया अधिकारियों ने और ना ही CIA ने राष्ट्रपति बाइडन या वाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों को इन रिपोर्ट्स के बारे में जानकारी दी. नाम ना छापने की शर्त पर अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ये रूटीन रिपोर्ट्स थीं और साल भर लिखी गई फिलिस्तीनी हिंसा की संभावना से जुड़ी बाकी खुफिया रिपोर्ट जैसी ही थीं.

फिलहाल, मामले पर CIA और वाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि वो सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स पर कोई कॉमेंट नहीं करेंगे. 

इस बात की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है कि इज़रायल की खुफिया एजेंसी और उनके अमेरिकी समकक्षों को 7 अक्टूबर वाले हमले के बारे में कैसे नहीं पता चला? सवाल उठ रहे हैं कि क्या खुफिया एजेंसियों ने हमास की क्षमताओं और इरादों को समझने में कोई गलती कर दी. ऐसा भी माना जा रहा है कि हमास ने हमले की प्लानिंग के साथ ही खुफिया एजेंसियों को रोकने के तरीके भी ढूंढ लिए होंगे. 

ये भी पढ़ें- जंग के बीच मुश्किल में फंसे पत्रकार, इज़रायली गोले से रॉयटर्स के वीडियोग्राफर की मौत

बता दें, इज़रायल और हमास के बीच शुरू हुई जंग को अब हफ्ता पूरा हो गया है. अब तक दोनों तरफ के 3200 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. हमास के हमलों से इज़रायल में करीब 1300 लोग मारे गए हैं. इधर, फिलिस्तीन के गाजा और वेस्ट बैंक में 1900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. घायलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इज़रायल की सेना ने गाजा में जमीनी हमले की तैयार शुरू कर दी है.

वीडियो: नेतानगरी: इज़रायल और हमास की जंग को 2024 के चुनाव में भुनाया जाएगा?