The Lallantop

चीनी रॉकेट का हिस्सा आग उगलता हुआ आबादी वाले इलाके में गिरा, दहशत में भागते दिखे लोग

लॉन्ग मार्च 2C रॉकेट ने स्पेस वैरिएबल ऑब्जेक्ट्स मॉनिटर (SVOM) नामक उपग्रह को लेकर उड़ान भरी थी. उड़ान के कुछ समय बाद ही रॉकेट का एक हिस्सा, जिसे बूस्टर कहा जाता है, धरती पर वापस गिर गया. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है.

post-main-image
स्पेस वैरिएबल ऑब्जेक्ट्स मॉनिटर (SVOM) नामक उपग्रह के साथ लॉन्ग मार्च 2C रॉकेट ने उड़ान भरी थी. (फ़ोटो/सोशल मीडिया)

चीन और फ्रांस की ओर से संयुक्त रूप से लॉन्च किए गए सैटेलाइट को ले जा रहे रॉकेट का एक हिस्सा धरती पर गिर गया. लॉन्ग मार्च 2C नाम के रॉकेट का हिस्सा जिस इलाके में गिरा वहां विस्फोट भी हुआ था. इसे शिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 22 जून 2024 को सुबह 3 बजे लॉन्च किया गया था. स्पेस वैरिएबल ऑब्जेक्ट्स मॉनिटर (SVOM) नामक उपग्रह के साथ लॉन्ग मार्च 2C रॉकेट ने उड़ान भरी थी. लेकिन उड़ान के कुछ समय बाद ही रॉकेट का एक हिस्सा, जिसे बूस्टर कहा जाता है, धरती पर वापस गिर गया. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है.

सोशल मीडिया पर इस घटना के वीडियो में रॉकेट को आबादी वाले क्षेत्र में गिरते हुए देखा गया है. रॉकेट को गिरता हुआ देखकर लोगों में अफरातफरी मच गई थी. और लोग बचने के लिए इधर-उधर भागने लगे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताब़िक लॉन्ग मार्च 2C रॉकेट में नाइट्रोजन टेट्रोक्साइड और अनसिमेट्रिकल डाइमेथिलहाइड्राजिन (UDMH) का हाइपरगोलिक मिश्रण इस्तेमाल किया जाता है. जो इंसानों के लिए जहरीला है. घटना के बाद इंटरनेट पर कई लोगों ने टॉक्सिक पदार्थों को सांस के जरिए शरीर में जाने को लेकर चिंता व्यक्त की है.

इस वीडियो पर एक यूजर ने लिखा,

"मैं कोई रॉकेट इंजीनियर नहीं हूं, लेकिन गांरटी से कह सकता हूं कि यह रॉकेट गलत दिशा में जा रहा है."

दूसरे यूजर ने लिखा,

"ये धुआं नारंगी क्यों है?"

तीसरे यूजर ने लिखा,

“यह टॉक्सिक हाइपरगोलिक फ्यूल है. मुझे आशा है कि हवा इसे इंसानों से दूर उड़ा ले जा रही होगी.” 

चौथे यूजर ने लिखा,

"आशा है कि उनके लिए नारंगी रंग वाला धुआं हाइड्राज़ीन नहीं है."

हालांकि कई यूजर ने सवाल भी उठाया कि इस वीडियो का सोर्स क्या है. इस वीडियो पर अभी तक चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन की ओर से कोई कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार उपग्रह का मिशन है कि वह गामा-रे ब्रस्ट पर नज़र रखेगा. 

वीडियो: दुनियादारी: हिज़्बुल्लाह का कमांडर मारा गया, इज़राइल पर 150 रॉकेट दागे, नई जंग होगी?