The Lallantop

चीन कर रहा युद्ध की तैयारी? शी जिनपिंग सैनिकों से बोले- 'जंग की मजबूत तैयारी कीजिए... '

Xi Jinping war statement: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ये भी कहा कि आर्मी स्थिति पर नजर बनाए रखे. जिनपिंग का ये बयान तब आया है, जब ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर चीन का सैन्य अभ्यास चल रहा है.

post-main-image
शी जिनपिंंग ने चीनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है. (फाइल फोटो: AP)

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने अपने सैनिकों से कहा है कि वो युद्ध की अपनी तैयारियों को और मजबूत करें. ये भी कहा कि आर्मी स्थिति पर नजर बनाए रखे और उसी हिसाब से अपनी तैयारी को धार दे. जिनपिंग का ये बयान तब आया है, जब कुछ दिनों पहले ही ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर चीन का सैन्य अभ्यास शुरू हुआ है.

हांगकांग के मीडिया संस्थान साउथ चाइना मॉनिंग पोस्ट सहित कई क्षेत्रीय मीडिया संस्थानों ने इसे रिपोर्ट किया है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की रॉकेट फोर्स की एक ब्रिगेड का दौरा करते समय ये बयान दिया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने 19 अक्टूबर को लिखा कि शी ने 18 अक्टूबर को दौरा किया. उन्होंने सेना में मजबूत मिसाइल निरोधक क्षमता के साथ-साथ अनुशासन की जरूरत पर भी जोर दिया. उन्होंने ब्रिगेड से कहा,

“आधुनिक युद्ध और युद्ध के तरीकों में बदलावों के अनुकूल बनें. और युद्ध अभियानों, विरोधियों और पर्यावरण में होने वाले बदलावों पर कड़ी नजर रखें.”

ये भी पढ़ें: SCO पहुंचे जयशंकर ने जो-जो कहा है, पाकिस्तान और चीन ने बड़े ध्यान से सुना होगा!

वहीं सरकारी मीडिया संस्थान सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि युद्ध के लिए ट्रेनिंग और तैयारी को बड़े स्तर पर मजबूत कीजिए और सुनिश्चित करिए कि सैनिकों में युद्ध लड़ने की मजबूत क्षमताएं विकसित हों.

परमाणु हथियारों की देखरेख करता है PLA रॉकेट फोर्स

शिन्हुआ ने रिपोर्ट किया है कि चीनी राष्ट्रपति ने जिस ब्रिगेड का दौरा किया था, वो 50 सालों से अधिक पुरानी है. ये एक रॉकेट फोर्स है, जिसे 2015 में शी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में किए गए बदलावों के दौरान बनाया था. PLA रॉकेट फोर्स देश में परमाणु हथियारों की देखरेख भी करता है.

ताइवान पर अपना अधिकार जताने वाले चीन ने हाल के वर्षों में यहां अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है. NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 अक्टूबर को चीन ने ताइवान के पास लड़ाकू जेट, ड्रोन, युद्धपोत और तट रक्षक जहाजों को तैनात किया था. बताया गया कि पिछले 2 सालों में ये चौथा मौका था जब चीन ने इस द्वीप के चारों ओर बड़े पैमाने पर युद्ध का अभ्यास किया. चीन और ताइवान के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है. ऐसे में शी जिनपिंग के हालिया बयान को ताइवान से जोड़कर देखा जा रहा है.

वीडियो: दुनियादारी: SCO समिट पहुंचे एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को क्यों सुनाया?