The Lallantop

'सबसे ऊंचे' झरने का वीडियो पूरी दुनिया में वायरल, लेकिन ये तो 'चाइना का माल' निकला!

एक यूजर ने कहा ये वही चीन है जहां चिड़ियाघर में कुत्तों को शेर बनाकर रखा जाता है और Puppies को कलर करके पांडा बना दिया जाता है.

post-main-image
चीन के झरने को Fake WaterFall कहा जा रहा है. (फोटो- सोशल मीडिया)

युंताई वाटरफॉल चीन का सबसे ऊंचा झरना बताया जाता है. 1,000 फीट ऊंचे इस झरने का वीडियो हाल-फिलहाल में खूब वायरल हो रहा है. लेकिन इसकी खूबसूरती की वजह से नहीं बल्कि 'नकली' होने के दावों को लेकर. लोग इसे 'Fake Waterfall' कह रहे हैं. माने कि अब तक जिस चीन की चीजों को 'सस्ता, सुंदर और कम टिकाऊ' करार दिया जाता था, अब कहा जा रहा है कि वहां का एक प्राकृतिक झरना ही नकली है. तो ये सब शुरू कैसे हुआ? झरने की कहानी का भी विलन वही है. सोशल मीडिया, व्लॉगर और रील.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, Farisvov नाम के एक व्लॉगर ने युंताई वाटरफॉल के टॉप पर जाकर एक वीडियो रिकॉर्ड किया. जहां उनके मुताबिक, किसी नैचुरल सोर्स की बजाय पाइप से पानी आ रहा था. इस वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा,

ये पोस्ट इस बारे में है कि कैसे मैं इतनी कठिनाइयों से गुजरते हुए युंताई झरने के सोर्स तक पहुंचा, सिर्फ एक पाइप देखने के लिए.

व्लॉगर ने मूल वीडियो जिस चाइनीज़ वेबसाइट पर अपलोड किया है वो भारत में बैन है, इस कारण ओरिजिनल साइट पर तो हम आपको वीडियो नहीं दिखा सकते हैं. हालांकि, X और इंस्टा पर तमाम यूजर्स ने ये वीडियो शेयर किया है. ऐसे ही एक यूजर की पोस्ट आप यहां देख सकते हैं. 

पाइप वाले खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर डिबेट छिड़ गई है कि ‘क्या वाकई चीन के सबसे ऊंचे झरने का सोर्स नैचुरल वाटर नहीं पाइप का पानी है.’ लोगों ने इस पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दीं,

एक यूजर ने लिखा,

ये चीन है. इनके यहां चिड़ियाघर में कुत्तों को शेर बनाकर रखा गया है.

इसके जवाब में कॉमेंट आया,

और कुत्तों के बच्चों को पांडा (बनाकर रखा जाता है.)


ये भी पढ़ें- चिड़ियाघर में पांडा नहीं थे, मेकअप करके कुत्तों को बना डाला पांडा, लोगों को पता चला तो...

जोसेफ नाम के यूजर ने लिखा,

चीन सब कुछ नकली बनाता है.

एक अन्य यूजर ने लिखा,

क्या वहां (वाटरफॉल के पास) कोई साइनबोर्ड लगा था, जिस पर 'Made in China' लिखा हो?

एक यूजर ने पूछा,

इसे अब भी वाटरफॉल ही कहेंगे ना, क्योंकि पानी गिर रहा है.


एक यूजर ने पूछा उस पाइप में कहां से पानी आ रहा है?

 

एक ने लिखा, 

यह चीन है, वे अपने लैंडस्केप को अच्छा दिखाने के लिए हरा रंग से स्प्रे करते हैं. ये तो बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं है.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, युंताई टूरिज्म पार्क ने स्वीकार किया कि उन्होंने ड्राई सीजन में टूरिस्टों के लिए झरने में "छोटी सी वृद्धि" (small enhancement) की है. कहा गया कि गर्मियों के मौसम में भी झरना आकर्षक दिखे इसके लिए आर्टिफिशियल पाइपों के जरिए पानी की आपूर्ति कराई जा रही है. 

वीडियो: तारीख : चीन की किताबें भारत के बारे में क्या कहती हैं?