The Lallantop

सड़क किनारे जमीन से निकला शव न्यूज एंकर सलमा सुल्ताना का? 5 साल पहले हुई थी हत्या

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से जुड़े सलमा सुल्ताना हत्याकांड में 21 अगस्त को एक अहम मोड़ आया.

post-main-image
सलमा सुल्ताना (बाएं), पुलिस द्वारा आरोपियों से की गई पूछताछ- फोटो (इंडिया टुडे)

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से जुड़े सलमा सुल्ताना हत्याकांड में 21 अगस्त को एक अहम मोड़ आया. कोरबा प्रशासन से अनुमति लेने के बाद पुलिस ने जिले की एक सड़क के पास खुदाई का काम शुरू किया. बताया गया कि सलमा सुल्ताना का शव ढूंढने के लिए ये कार्रवाई शुरू की गई. पांच साल पुराने इस हत्याकांड के बाद से अब तक पुलिस को सलमा सुल्ताना का शव बरामद नहीं हुआ था. लेकिन सोमवार की खुदाई में पुलिस को एक शव मिला. अभी ये साफ नहीं है कि ये शव सलमा सुल्ताना का ही है.

सलमा सुल्ताना न्यूज एंकर थीं. साल 2018 में कोरबा में उनकी हत्या कर शव को कहीं दफ्ना दिया गया था. तब से पुलिस उसकी खोज में है. अब जाकर उसकी कोशिश सफल हो सकती है. ताजा कार्रवाई में उसे एक सड़क के किनारे जमीन में दफ्न एक लाश मिली है जो पॉलीथीन में लिपटी हुई थी. साथ ही पास में एक सैंडल भी मिला. अब पुलिस पता लगाने में जुटी है कि लाश सलमा की है या किसी और की.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक सिटी एसपी रॉबिन्सन गुड़िया ने बताया कि सलमा की डेड बॉडी बरामद करने के लिए फोरलेन सड़क की खुदाई कराई गई थी. इसके लिए SDM कोरबा से भी अनुमति ली गई थी. उन्होंने बताया कि सलमा के परिजनों को बॉडी की पहचान के लिए बुलाया जाएगा. अधिकारी के मुताबिक आरोपियों के बयान के बाद घटनास्थल की खुदाई कराई गई थी. रॉबिन्सन गुड़िया ने कहा कि पॉलीथीन की सफाई और उसकी जांच के लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट को भी बुलाया जा रहा है.

पुलिस को मिला था इनपुट

रिपोर्ट के मुताबिक एक महीना पहले दर्री के सिटी एसपी रॉबिन्सन ने जिले के कुसमुंडा थाने के लंबित मामलों की समीक्षा शुरू की. पुलिस सूत्रों के अनुसार इस दौरान पुलिस विभाग को 5 साल बाद सलमा की हत्या से जुड़ा इनपुट मिला था. एसपी को मामले की ठीक से जांच नहीं होने का भी पता चला. इसके बाद नए सिरे से जांच शुरू की गई. पुलिस ने मामले से जुड़े लोगों से पूछताछ शुरू की.

पुलिस जांच में ये भी जानकारी मिली कि सलमा ने कोरबा के एक बैंक से लोन ले रखा था. लोन का भुगतान 2018 तक कोरबा का एक व्यक्ति कर रहा था. मगर, 2019 से उसने लोन का भुगतान बंद कर दिया था. भुगतान के लिए कहे जाने पर अभद्र व्यवहार किए जाने और धमकाने की जानकारी भी पुलिस को मिली है.

काम के लिए निकली थीं, घर नहीं लौटीं

सलमा अपनी 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2016 में टीवी स्क्रीन पर आ गई थीं. उन्होंने एंकरिंग के साथ ही रिपोर्टिंग, स्टेज शो और अन्य कार्यक्रमों में भी अपनी प्रतिभा दिखाई और कई जगह काम किया. 

21 अक्टूबर, 2018 को सलमा सुल्ताना काम के लिए कुसमुंडा से कोरबा के लिए निकली थीं. लेकिन वो वापस घर नहीं लौटीं. इसके बाद उनके परिवार ने अपने स्तर पर उनकी तलाश की. कई दिनों तक कोई भी जानकारी ना मिलने के बाद परिवार ने पुलिस को जानकारी दी. कुसमुंडा पुलिस थाने में जनवरी 2019 में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई. तब से मामले की जांच चल रही है.

वीडियो: दिल्ली रेप केस में केजरीवाल सरकार vs BJP की राजनीति जारी, मां ने सीधा मैसेज दे दिया