The Lallantop

छत्तीसगढ़ में साल का सबसे बड़ा एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 30 'नक्सलियों' को मार गिराया

अबूझमाड़ इलाके में सर्च ऑपरेशन अब भी जारी है. पुलिस अधिकारियों की मानें तो इस ऑपरेशन में सभी जवान सुरक्षित हैं.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर. (क्रेडिट - आजतक)

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में एक कथित एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कम से कम 30 नक्सलियों को मार गिराने का दावा किया है. जानकारी के मुताबिक, ये कथित मुठभेड़ नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिले की सीमा पर हुई है. पुलिस ने एनकाउंटर साइट से भारी हथियार बरामद करने का भी दावा किया है. सर्च ऑपरेशन अब भी जारी है. पुलिस अधिकारियों की मानें तो इस ऑपरेशन में सभी जवान सुरक्षित हैं, हालांकि इलाके में रुक-रुक कर गोलीबारी जारी है.

मौत के आंकड़ों को देखें, तो ये छत्तीसगढ़ में इस साल का सबसे बड़ा एनकाउंटर है. इससे पहले, इस साल 16 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के कांकेर-नारायणपुर बॉर्डर पर एक एनकाउंटर में 29 नक्सली मारे गए थे. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (IG) सुंदरराज पी ने बताया कि नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमा पर अबूझमाड़ के थुलथुली गांव में ये एनकाउंटर हुआ. सुंदरराज के मुताबिक, अबूझमाड़ क्षेत्र में नक्सलियों की मौजूदगी की जानकारी मिली थी. इसके बाद नारायणपुर और दंतेवाड़ा जिले के सुरक्षाबल की एक संयुक्त टीम को ऑपरेशन के लिए भेजा गया.

इस टीम में जिला रिजर्व गार्ड (DRG) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के जवान शामिल थे. DRG एक स्पेशल फोर्स है, जिसमें सरेंडर करने वाले नक्सली भी शामिल होते हैं.

आईजी सुंदरराज के मुताबिक, दोपहर करीब एक बजे नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. उन्होंने बताया कि अब तक 14 नक्सलियों के शव, एके-47 और एसएलआर समेत कई दूसरे हथियार बरामद किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- "हम मानवाधिकार कार्यकर्ता हैं बोल" युवती से किया गैंगरेप, पुणे की घटना से महाराष्ट्र में हड़कंप

मरने वाले की संख्या के हिसाब से देखें तो इसे छत्तीसगढ़ के इतिहास का सबसे बड़ा एनकाउंटर माना जा रहा है. इससे पहले, साल 2018 में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में एक ऑपरेशन के दौरान 37 माओवादी मारे गए थे.

पुलिस के दावों की मानें तो इस साल छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज हुआ है. इस साल अब तक छत्तीसगढ़ में अलग-अलग एनकाउंटर में 187 नक्सली मारे गए हैं. 2023 में पूरे साल 24 माओवादी मारे गए थे.

वीडियो: छत्तीसगढ़ में क्यों नहीं खत्म होगी कोयले की राख? बुजुर्ग ने बता दिया