The Lallantop

बिहार के स्कूल में साइंस प्रैक्टिकल के दौरान किसी ने ढक्कन खोला, केमिकल रिएक्शन से कई बच्चे झुलसे

स्कूल के प्रिंसिपल रजनीश मिश्रा ने बताया कि 8वीं कक्षा के बच्चे प्रैक्टिकल कर रहे थे, तभी एक छात्र ने कॉर्क (एक तरह का ढक्कन) हटा दिया. जिससे केमिकल उड़ा और उससे बच्चे झुलस गए.

post-main-image
पुलिस ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है. (फ़ोटो/आजतक)

बिहार के एक प्राइवेट स्कूल की साइंस लैब में प्रैक्टिकल के दौरान केमिकल रिएक्शन से धमाका हो गया. इसमें 10 बच्चे घायल हो गए हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भर्ती कराया गया. हादसे में लैब में मौजूद टीचर्स भी घायल हो गए हैं. पुलिस ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है.

आजतक से जुड़े मणि भूषण की रिपोर्ट के मुताबिक़ यह हादसा मुजफ्फरपुर के गायघाट थाना क्षेत्र के मैठी में बने DR. M.L.D'S ACADEMY में हुआ है. 18 जुलाई को यहां आठवीं क्लास के बच्चों का प्रैक्टिकल था. आजतक से बात करते हुए स्कूल के प्रिंसिपल रजनीश मिश्रा ने बताया कि एक्सोथर्मिक रिएक्शन था. 8वीं कक्षा के बच्चे प्रैक्टिकल कर रहे थे, तभी एक छात्र ने कॉर्क हटा दिया. जिससे केमिकल उड़ा और उससे बच्चे झुलस गए.

प्रिंसिपल रजनीश मिश्रा ने पुलिस को बताया कि प्रैक्टिकल के वक्त लैब में कई बच्चे थे. इतने बच्चे नहीं होने चाहिए थे. बच्चों के साथ कुछ टीचर्स भी थे.

इस हादसे के बाद लैब का एक वीडियो भी सामने आया था. जिसमें पुलिस लैब की जांच कर रही है. लेकिन वहां आसपास पूरा सामान बिखरा हुआ है. कांच की बोतल टूटी हुई दिख रही हैं. कई केमिकल बिखरे हुए हैं. टेबल पर एक काले रंग का केमिकल बुरी तरह से फैला हुआ है. फर्श पर भी काला कैमिकल बिछा हुआ है.

केमिकल रिएक्शन के बाद का फ़ोटो
केमिकल रिएक्शन के बाद का फ़ोटो

इस मामले में प्रशिक्षु डीएसपी पूजा कुमारी ने बताया कि घटना के बाद बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. अब उनकी हालत में सुधार है इसलिए उन्हें घर भेज दिया गया. उन्होंने कहा,

"यह बच्चों की लापरवाही से हुई एक दुर्घटना हुई है. लेब की तरफ से कमियां है. हमने यहां सुधार करने के लिए कहा है."

डीएसपी ने आगे बताया कि हमारी टीम ने पूरी साइंस लैब की जांच कर ली है. इस मामले में स्कूल प्रबंधन से जवाब भी मांगा गया है, लेकिन किसी ने अभी तक इस मामले में FIR दर्ज नहीं करवाई है.

वीडियो: डॉनल्ड ट्रंप जिस कार को इंडिया ला रहे, वो बम, कैमिकल अटैक झेलने के अलावा और क्या-क्या कर सकती है?