The Lallantop

टोपी पहन चेन स्नैचिंग करता रहा, पुलिस मुस्लिम समझ ढूंढती रही, अब जाकर सच पता चला

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में धार्मिक पहचान या प्रतीक का गलत इस्तेमाल करने का दिलचस्प मामला सामने आया है.

post-main-image
जौनपुर में आरोपी ने टोपी पहनकर महिला की चेन खींची (फोटो- ट्विटर)

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में धार्मिक पहचान या प्रतीक का गलत इस्तेमाल करने का दिलचस्प मामला सामने आया है. यहां कुछ दिन पहले एक महिला के साथ चेन स्नैचिंग की घटना हुई. उनके गले से चेन खींचने वाले युवक को सब मुस्लिम समझकर ढूंढते रहे. लेकिन जब वो पकड़ा गया तो उसने अपना नाम बताया प्रमोद सेठ. आरोप है कि उसने पुलिस और लोगों को भ्रम में रखने के लिए ऐसा किया ताकि उसका गिरफ्त में आना और मुश्किल हो जाए.

इंडिया टुडे से जुड़े गोपाल शुक्ला की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस से बचने के लिए आरोपी की ये तरकीब काम भी आई. उसके पकड़े जाने से पहले पुलिस समेत हर कोई कन्फ्यूज हो गया. घटना से जुड़ा CCTV सामने आया है. उसमें दिख रहा है कि आरोपी ने सफेद रंग की ऐसी टोपी पहनी हुई है जिसे आम तौर पर मुस्लिम समुदाय से जोड़कर देखा जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक मामला नगर कोतवाली के चहरसू चौराहे का है. प्रमोद ने बीती 2 अक्टूबर को यहां रेखा देवी नाम की महिला की चेन स्नैचिंग की थी. 55 वर्षीय रेखा उस रोज सुबह पांच बजे के आसपास मॉर्निंग वॉक के लिए निकली थीं. तभी रास्ते में कुमुद नर्सिंग होम के पास एक बदमाश ने उनकी चेन खींच ली. रेखा देवी ने जब विरोध किया तो आरोपी ने उनके साथ बदसलूकी भी की. घटना पास लगे CCTV में कैद हो गई जिसका वीडियो भी अब वायरल हो रहा है.

पीड़िता ने मामले की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई. पुलिस ने कैमरे खंगाले तो देखकर लगा कि चेन स्नैचर कोई मुस्लिम व्यक्ति है. पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू की. आरोपी पकड़ा गया तो पता चला कि उसका नाम प्रमोद सेठ है. पुलिस की पूछताछ में पता चला है कि प्रमोद, रेखा देवी के घर की दुकान में ही नौकरी भी करता था. वो जानता था कि रेखा देवी कब घर से निकलती हैं और किस रूट से जाती हैं.

पुलिस अब ये जानने में जुटी है कि प्रमोद ने केवल पहचान छिपाने के लिए मुस्लिम व्यक्ति जैसी टोपी पहनी या इसका मकसद कोई और 'खेल' करना भी था. 

इसी साल मार्च में आगरा से चेन स्नैचिंग का मामला सामने आया था जिसमें आरोपी एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाला HR मैनेजर निकला. पुलिस ने बताया कि वो अपने शौक को पूरा करने के लिए चेन स्नैचिंग करता था. आरोपी HR मैनेजर का नाम अभिषेक ओझा बताया गया. वो गुरुग्राम की कंपनी में नौकरी करता था.