The Lallantop

बाइक में सीट बेल्ट लगाएगी ये कंपनी, कॉन्सेप्ट जान कहेंगे "सही है, लेकिन गलत है"

चीन की कंपनी CFMOTO ने बाइक में सीट बेल्ट लगाने की सोची हैं. कंपनी ने इसके कॉन्सेप्ट के पेटेंट भी दायर कर दिए है. लेकिन लोग इस सेफ्टी फीचर की आलोचना कर रहे हैं.

post-main-image
अब बाइक में भी सीट बेल्ट (तस्वीर : आज तक/CFMOTO)

बाइक की तुलना में कार ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है. इसके कई कारण हैं. जैसे कार में सीट बेल्ट और एयर बैग जैसे विकल्प मिलते हैं. बाइक में अब तक ऐसा संभव नहीं था. लेकिन चीनी कंपनी CFMOTO ने बाइक में सीट बेल्ट लाने की सोची है. इस कंपनी ने सीट बेल्ट के कुछ कॉन्सेप्ट रिलीज किए हैं. कंपनी ने इसके पेटेंट भी दायर कर दिए हैं. इस पेटेंट को 1250TR-G नाम दिया गया है. हालांकि इस पेटेंट को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं.

बाइक में सीट बेल्ट की कल्पना करना अटपटा लगता है. इसे दो स्थिति से समझ सकते हैं. पहली, अगर बाइक राइडर को सीट बेल्ट से बांध दिया गया तो बाइक गिरने की स्थिति में वो भी उसी के साथ घिसटता चला जाएगा. ऐसे में उसे ज्यादा चोटें आ सकती है. यानी बाइक से अलग होना जाना बेहतर विकल्प है. अब दूसरी स्थिति देखिए. अगर बाइक की सामने से टक्कर होती है तो राइडर का बाइक से अलग होना खतरनाक साबित होगा. लेकिन चीन की कंपनी का दावा है कि उनकी सीट बेल्ट दोनों ही स्थिति में सेफ है.

इसे भी पढ़ें - सीगल के झुंड के पास सैंडविच खाते हुए रील बना रही थी लड़की, अब कभी नहीं बनाएगी

CFMOTO ने दावा किया है कि कुछ स्पेशल कंडीशन में वे ड्राइवर को बचा सकते हैं. उदाहरण के लिए, कंपनी का कहना है कि सामने से हुई टक्कर के समय ये सीट बेल्ट, सामने की ओर धकेलने वाले बल को 'एब्जॉर्ब' कर लेगी, जिससे राइडर अपनी सीट पर बना रहेगा. वहीं साइड से टक्कर होने पर ये सीट बेल्ट खुद ही खुल जाएंगी जिससे राइडर ज्यादा चोट से बच जाएगा.

बेल्ट के पेटेंट कई पॉसिबिलिटी भी दिखाते है. इससे ये कैसे होंगे, इन्हें कैसे पहना जाएगा, इसका अनुमान लगाया जा सकता है. ग्राफिक में दिख रहा है कि ये बेल्ट एम्यूजमेंट पार्क की मशीनों में लगी बेल्ट की तरह है. तो किसी में ये पेट्रोल की टंकी से पिछले हिस्से तक जुड़ी है, जो कि साइड से इंपैक्ट पड़ने पर खुल सकेगी. एक दूसरेे कॉन्सेप्ट में बेल्ट पीछे से आगे की ओर आ रही है. वहीं एक कॉन्सेप्ट में सीट बेल्ट पिलन राइडर यानी पीछे बैठे यात्री को भी सेफ्टी देगी. ये स्प्रिंग मैकेनिज्म पर काम करेगी जो टक्कर के समय खुल जाता है.

FMOTO Seat Belt Patent
चीनी कंपनी CFMOTO द्वारा बनाए गए सीट बेल्ट के कॉन्सेप्ट 
क्यों हो रही आलोचना?

इस कॉन्सेप्ट को कई एक्सपर्ट अनसेफ बता रहे हैं. उनका कहना है कि अगर किसी स्थिति में सीट बेल्ट नहीं खुली या फिर सेंसर ने स्थिति को सही डिटेक्ट नहीं किया, तो राइडर बाइक में फंस जाएगा जिससे उसे ज्यादा चोेटें आ सकती है. किसी वाहन के नीचे आ जाने की स्थिति में ये कैसे काम करेंगे? कंपनी की तरफ से अभी इस पर क्लैरिटी नहीं है. जिससे इस कॉन्सेप्ट पर सवाल उठाए जा रहे हैं. 

ऑटो पोर्टल ‘कार एंड बाइक’ की रिपोर्ट के मुताबिक इस पेटेंट पर अभी और काम किया जाना बाकी है. अभी ये कॉन्सेप्ट स्टेज पर ही है, जो कि बाइक में सीट बेल्ट लगाने की संभावना तलाश रहा है. एक बार को ऐसी सीट बेल्ट बना ली गई, तब भी ये तय नहीं है कि इसे सेफ्टी के लिए एक स्टैंडर्ड माना ही जाएगा. आने वाले समय में इस सीट बेल्ट को रडार बेस्ड ऑटोमैटिक ब्रेक के साथ प्रयोग में लाया जा सकता है. ये एक ऑटोमेटिक ब्रेक सिस्टम है. जो एक्सीडेंट की संभावना होने पर खुद ही ब्रेक लगाकर बाइक रोक देगा. 

आप इस कॉन्सेप्ट को लेकर क्या सोचते हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.

वीडियो: कलकत्ता हाई कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस चितरंजन दास बोले- 'RSS के बारे में कई गलतफहमियां...'