The Lallantop

फ्लाइट्स को धमकियां, अकाउंट्स की जानकारी नहीं देने पर सरकार ने 'X' को चेताया

23 अक्टूबर को सरकार ने एक मीटिंग में ‘X’ को लताड़ते हुए कहा कि ये अपराध को बढ़ावा देने के समान है.

post-main-image
बम की धमकी के बाद सुरक्षाकर्मी तिरुवनंतपुरम में विमान की जांच करते हुए. (फोटो- PTI)

पिछले कई दिनों से देश में एक्टिव डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकियां (Bomb threats to flights) मिल रहीं हैं. इसको लेकर अब केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ को फटकार लगाई है. क्योंकि एक्स ने उन अकाउंट्स की डिटेल्स शेयर नहीं की, जिनसे फ्लाइट्स को धमकी मिल रही थी. 23 अक्टूबर को सरकार ने एक मीटिंग में ‘X’ को लताड़ते हुए कहा कि ये अपराध को बढ़ावा देने के समान है.

केंद्र सरकार की ये प्रतिक्रिया एक वर्चुअल बैठक के दौरान आई. इंडिया टुडे में छपी सुदीप लावणिया की रिपोर्ट के अनुसार, ये बैठक इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुलाई थी. इसमें एयरलाइंस, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X और मेटा के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. सरकार ने इस दौरान X की खिंचाई की और कहा,

“फ्लाइट्स को धमकियां देने वाले कुछ X अकाउंट्स की डिटेल्स दिल्ली पुलिस ने मांगी थी. लेकिन X इनकी यूजर आईडी या डोमेन की डिटेल्स नहीं दे पाया.”

बता दें कि पिछले आठ दिनों में 90 से अधिक डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स में बम की झूठी धमकियां मिली हैं. इनमें इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया की डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स शामिल हैं. इंडिगो के प्रवक्ता ने बताया कि 21 अक्टूबर को उनकी चार फ्लाइट्स को ऐसे सिक्योरिटी अलर्ट मिले थे. विस्तारा और एयर इंडिया के प्रवक्ताओं ने भी ऐसी ही धमकी मिलने की पुष्टि की.

दिल्ली पुलिस ने अब तक बम की धमकी के संबंध में आठ मामले दर्ज किए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, धमकी भरे संदेश ‘X’ पर गुमनाम पोस्ट के माध्यम से प्राप्त हुए थे. अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर तीन अकाउंट - @adamlanza111, @psychotichuman और @schizobomer777 - से ऐसे पोस्ट किए गए थे. इन अकाउंट्स को बाद में सस्पेंड कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज से लेकर स्ट्रोक तक, वायु प्रदूषण ने भारत में साल भर में 21 लाख की जान ले ली!

पहला मामला 16 अक्टूबर को दर्ज किया गया था. ‘X’ पर बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी. अधिकारी ने फ्लाइट्स को मिल रही धमकियों को लेकर कहा, 

"ये संदेह है कि हैंडलर ने X पर अकाउंट्स सेट-अप करने के लिए VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) या डार्क वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल किया, और फिर एक से अधिक अकाउंट से धमकी भरे मैसेज पोस्ट किए."

इससे पहले, 21 अक्टूबर को सरकार ने इन धमकियों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक भी बुलाई थी. इसमें सिविल एविएशन मिनिस्ट्री और कथित तौर पर NIA के अधिकारी भी शामिल थे. सरकार फ्लाइट्स को मिली इन बम धमकियों से निपटने के लिए ठोस कार्रवाई करने की योजना बना रही है. इसमें अपराधियों को ‘नो-फ्लाई सूची’ में डालना भी शामिल है.

वीडियो: फ्लाइट में बम की धमकी कौन दे रहा, अब राज खुलेगा!