The Lallantop

चुनाव की तैयारियां देखने गए CEC राजीव कुमार उत्तराखंड में फंस गए, सुनसान गांव में बितानी पड़ी रात!

रास्ता खराब होने की वजह से रेस्क्यू टीम को वहां पहुंचने में दिक्कत हो रही थी. 17 अक्टूबर की सुबह टीम रालम गांव पहुंची. टीम ने बताया कि हेलीकाप्टर में मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित मुनस्यारी तहसील परिसर पहुंचा दिया गया है.

post-main-image
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की फाइल फोटो: PTI

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में 16 अक्टूबर को रात भर फंसे रहे. उन्हें आज, 17 अक्टूबर की सुबह वहां से सुरक्षित रेस्‍क्‍यू कर लिया गया है. खराब मौसम की वजह से उनके हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराए जाने की खबर आई. लैंडिंग रालम गांव में हुई, जो जिला मुख्यालय से पौने दो सौ किमी की दूरी पर स्थित है. यहां तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं होने की वजह से रेस्क्यू टीमों को ट्रेकिंग करके जाना पड़ा. ऐसे में CEC समेत बाकी 5 लोगों ने पूरी रात गांव के एक घर में बिताई. बताया जा रहा है वहां खाने पीने की सुविधाएं भी नहीं थी. साथ ही गांव में बिजली का कनेक्शन भी नहीं था. 17 अक्टूबर की सुबह करीब 6:30 बजे रेस्क्यू टीम रालम गांव पहुंची. जिसके बाद सभी लोगों को सुरक्षित मुनस्यारी तहसील पहुंचा दिया गया. 

न्यूज़ एजेंसी ANI की खबर के मुताबिक, CEC राजीव कुमार चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पिथौरागढ़ पहुंचे थे. CEC राजीव कुमार के साथ उत्तराखंड के एडिशनल चीफ इलेक्शन ऑफिसर विजय कुमार जोगदंड, CEC के पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (PSO) नवीन और दो पायलट मौजूद थे. दोनों अधिकारी हेलीकॉप्टर से मुनस्यारी जा रहे थे. शाम को उनके हेलीकॉप्‍टर ने उड़ान भरी, लेकिन अचानक मौसम खराब हो गया. ऐसे में पायलट ने हेलीकॉप्‍टर की रालम गांव में इमरजेंसी लैंडिंग करा दी. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, रालम गांव जिला मुख्यालय से करीब पौने दो सौ किलोमीटर दूर है. मिलम घाटी के इस गांव में घर तो बहुत है लेकिन लोग मौजूद नहीं थे. वहां मोबाइल फोन से किसी को फोन कर पाना भी संभव नहीं था. ऐसे में हेलीकॉप्टर के पायलट ने अपने सैटेलाइट टेलीफोन से अपनी लोकेशन बताई थी. लोकेशन के आधार पर प्रशासन ने रेस्‍क्‍यू टीम को फौरन रवाना कर दिया था.

रेस्क्यू टीम राजीव कुमार और उनके साथ रुके लोगों तक गुरुवार 17 अक्टूबर की सुबह पहुंची. बेहद दुर्गम रास्‍ता होने के चलते रेस्‍क्‍यू टीम को वहां पहुंचने में दिक्‍कत हो रही थी. पिथौरागढ़ के डीएम विनोद गोस्‍वामी ने बताया, 

“हेलीकॉप्‍टर में मौजूद सभी लोग सुरक्षित हैं. उनसे सैटेलाइट फोन से बातचीत हो रही थी. रेस्‍क्‍यू टीम को समय पर रवाना कर दिया गया था.”

रेस्क्यू टीम के पहुंचने के बाद राजीव कुमार समेत अन्य सभी लोगों को सुरक्षित मुन्यियारी लाया गया.

 

वीडियो: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में हुई 3% की बढ़ोतरी