The Lallantop

DHFL के प्रमोटर धीरज वधावन अरेस्ट, CBI ने सबसे बड़े बैंक कर्ज घोटाले को लेकर अब क्या बताया?

CBI की तरफ़ से गिरफ़्तारी के बाद DHFL के धीरज वधावन (Dheeraj Wadhawan) को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया. इसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

post-main-image
धीरज वधावन मेडिकल ज़मानत पर थे. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)

देश के सबसे बड़े बैंक कर्ज घोटाले को लेकर CBI ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के प्रमोटर धीरज वधावन (Dheeraj Wadhawan) को गिरफ़्तार कर लिया है. ये गिरफ़्तारी 34,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में हुई है. 13 मई को मुंबई (Mumbai) से गिरफ़्तार किए जाने के बाद उन्हें 14 मई को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया. इसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. वधावन उर्फ़ बाबा दीवान मेडिकल जमानत पर बाहर थे. वो मुंबई में अपने घर पर थे, जहां से CBI ने उन्हें गिरफ़्तार किया है.

इससे पहले धीरज और उनके भाई कपिल वधावन को 19 जुलाई, 2022 को CBI ने गिरफ़्तार किया था. लेकिन उसी साल 3 दिसंबर को एक ट्रायल कोर्ट ने उन्हें ज़मानत दे दी थी. हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, ट्रायल कोर्ट ने कहा था कि एजेंसी द्वारा उनके और 73 अन्य आरोपियों के ख़िलाफ़ 15 अक्टूबर, 2022 को दायर आरोप पत्र अधूरा था. बाद में दिल्ली हाई कोर्ट ने मई 2023 में ट्रायल कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल की शुरुआत में ज़मानत ख़ारिज कर दी थी.

ये भी पढ़ें - क्या है पात्रा चॉल घोटाले की पूरी कहानी?

जमानत खारिज होने के तुरंत बाद ही कपिल को गिरफ़्तार कर लिया गया, लेकिन धीरज वधावन को बॉम्बे हाई कोर्ट से मेडिकल के आधार पर अंतरिम राहत मिली थी. बॉम्बे हाई कोर्ट ने धीरज को 2 मई को CBI की गिरफ़्तारी से एक हफ़्ते के लिए राहत दे दी थी. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक़, CBI अफ़सरों ने बताया कि ये समय समय ख़त्म होने के बाद धीरज को गिरफ़्तार कर लिया गया. फिलहाल 3 आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं. इनमें धीरज के साथ उनके भाई कपिल वधावन और अजय नवांदर भी शामिल हैं.

बता दें कि ये मामला यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के नेतृत्व वाले 17 बैंकों के एक संघ के साथ धोखाधड़ी से जुड़ा है. ये धोखाधड़ी 34,000 करोड़ रुपये की थी. धीरज ड्रग तस्कर इक़बाल मिर्ची के साथ वित्तीय संबंधों को लेकर भी जांच का सामना कर रहे हैं.

वीडियो: खर्चा-पानी: क्या है DHFL स्कैम की पूरी कहानी?