The Lallantop

AIIMS पटना के 4 MBBS छात्र गिरफ्तार, NEET पेपर लीक के बड़े खेल का भंडाफोड़ हो गया

NEET Paper Leak: CBI ने AIIMS Patna के 4 MBBS छात्रों को गिरफ्तार किया. इन पर NEET-UG का पेपर सॉल्व करने का आरोप है. कोर्ट ने आरोपी छात्रों की 4 दिन की रिमांड CBI को सौंपी.

post-main-image
नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई का बड़ा एक्शन (फोटो-आजतक)

एक ओर NEET-UG Paper Leak मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, दूसरी ओर CBI इस मामले में धर-पकड़ जारी रखे हुए है. जांच एजेंसी ने अब एम्स पटना के चार MBBS छात्रों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. इनमें तीन छात्र थर्ड ईयर के हैं और एक छात्र सेकंड ईयर का है. इन पर NEET एग्जाम से पहले लीक हुए पेपर को सॉल्व करने का आरोप है. इन सभी आरोपी छात्रों को CBI ने पटना की अदालत में पेश कर रिमांड मांगी है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, इन आरोपी छात्रों में सिवान के रहने वाले चंदन सिंह, पटना के कुमार शानू और धनबाद के रहने वाले राहुल आनंद शामिल हैं. वहीं सेकंड ईयर का छात्र करन जैन अररिया का निवासी है. इन सभी आरोपी छात्रों को CBI की टीम ने विस्तृत पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें - NEET UG का पूरा रिजल्ट होगा जारी, लेकिन फिर से परीक्षा कराने पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी छात्रों को बुधवार को एम्स पटना के सीनियर फैकल्टी मेंबर्स की उपस्थिति में उनके छात्रावास के कमरों से ले जाया गया. CBI ने छात्रों से पूछताछ की सूचना पहले ही एम्स पटना को दे दी थी. साथ ही, एजेंसी ने इन सभी छात्रों के हॉस्टल के कमरों को सील कर दिया है.

मामले पर एम्स पटना के निदेशक जीके पॉल ने कहा,

 "सीबीआई चार छात्रों को ले गई है. चंदन सिंह, राहुल आनंद और कुमार शानू तीसरे वर्ष के छात्र हैं और करन जैन दूसरे वर्ष का छात्र है."

उन्होंने आगे बताया ,

“एक वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें उन छात्रों की तस्वीरें और मोबाइल नंबर भेजे थे जिनकी जांच की जानी थी. CBI की एक टीम डीन, हॉस्टल वार्डन और निदेशक के ओएसडी की मौजूदगी में छात्रों को जांच के लिए ले गई है.”

जानकारी के मुताबिक, एम्स पटना के चारों आरोपी छात्रों को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने सभी आरोपियों की 4 दिन की रिमांड CBI को दी है. इनसे पूछताछ के आधार पर एजेंसी ने बताया, 

“पंकज नाम के एक व्यक्ति ने इन सभी को हजारीबाग से चुराया हुआ NEET का पेपर दिया था जो इन्होंने सॉल्व किया था. इसके बाद हल किया हुआ पेपर पंकज और उसके गैंग ने एग्जाम देने वाले अपने क्लाइंट को दिया था.”

दरअसल, इससे पहले CBI ने 16 जुलाई को NIT, जमशेदपुर के 2017 बैच के सिविल इंजीनियर पंकज कुमार उर्फ ​​​​आदित्य को गिरफ्तार किया था. उस पर कथित तौर पर हजारीबाग में NTA के ट्रंक से NEET-UG एग्जाम के पेपर चुराने के आरोप लगे हैं. अधिकारियों के मुताबिक, बोकारो के रहने वाले पंकज कुमार को पटना से गिरफ्तार किया गया था. इसी कड़ी में CBI ने पंकज की पेपर चोरी में मदद करने के आरोप में राजू सिंह नाम के व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया था. राजू को हज़ारीबाग़ से गिरफ्तार किया गया था.

इस तरह से CBI ने पेपर लीक की एक कड़ी को सीधा जोड़ दिया जिसके तहत दो लोगों (पंकज और राजू) ने पेपर चुराया, 4 लोगों (एम्स पटना के छात्रों) ने पेपर को सॉल्व किया, उसके बाद सॉल्व पेपर एग्जाम के पहले पटना में अभ्यर्थियों को दिया गया और उन्हें जवाब रटवाया गया. 

NEET-UG एग्जाम में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही CBI की कस्टडी में फिलहाल 19 से ज्यादा आरोपी हैं. इन आरोपियों से CBI की पूछताछ जारी है जिससे आने वाले दिनों में कई और बड़े खुलासे हो सकते हैं.

वीडियो: 'धर्म के नाम पर' कांवड़ को लेकर UP पुलिस के पर फरमान पर भड़के जावेद अख्तर, अखिलेश यादव?