The Lallantop

एक और भारतीय बना अंतरिक्ष यात्री, NASA नहीं अमेजॉन वाले जेफ बेज़ॉस की कंपनी ने स्पेस भेजा

19 मई को अमेरिका के टेक्सास से ब्लू ओरिजिन के NS-25 मिशन का सफल लॉन्च हुआ है. मिशन पूरी तरह सफल होने के बाद भारतीय पायलट कैप्टन गोपी थोटाकुरा स्पेस में जाने वाले दूसरे भारतीय पायलट बन गए हैं.

post-main-image
कैप्टन गोपी थोटाकुरा ब्लू ओरिजिन के NS-25 मिशन के साथ स्पेस में पहुंचे (फोटो- यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)

भारतीय पायलट कैप्टन गोपी थोटाकुरा ने इतिहास रच दिया है. 19 मई को अमेरिका के टेक्सास से ब्लू ओरिजिन के NS-25 मिशन का सफल लॉन्च हुआ है. मिशन पूरी तरह सफल होने के बाद गोपी स्पेस में जाने वाले दूसरे भारतीय पायलट बन गए हैं. बता दें कि इस मिशन पर उनके साथ पांच और क्रू मेंबर भी मौजूद थे. ‘न्यू शेफर्ड’ की सातवीं मानव उड़ान में गोपी पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी स्पेस को अलग करने वाली ’कर्मन रेखा' से आगे गए. और फिर वापस धरती पर लौट आएं. 

1984 में Soyuz T-11  के साथ विंग कमांडर राकेश शर्मा चार दशक पहले स्पेस में जाने वाले पहले भारतीय थे. उनके बाद कल्पना चावला, सुनीता विलियम्स और राजा चारी स्पेस में उड़ान भर चुके हैं. लेकिन गोपीनाथ पहले भारतीय एस्ट्रोनॉट हैं जो किसी संस्था से धरती से आकाश के मिशन में गए थे. शाम 7 बजे  ब्लू ओरिजिन ने इस मिशन का लाइव टेलीकास्ट भी किया.

ब्लू ओरिजिन के फाउंडेशन, क्लब फॉर द फ्यूचर की ओर से प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री अपने साथ अंतरिक्ष में एक पोस्टकार्ड ले गया था. यह कार्यक्रम छात्रों को ब्लू ओरिजिन रॉकेट पर अंतरिक्ष तक पहुंच प्रदान करता है, जिसमें पोस्टकार्ड बनाने और भेजने की विधि भी शामिल है. यह कार्यक्रम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित (STEAM) पेशेवरों की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा  के रहने वाले कैप्टन गोपी थोटाकुरा ने इस मिशन में भारत को रिप्रेजेंट करने को लेकर बताया,  

मैं इस मिशन पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं. भारत दुनिया भर में अंतरिक्ष रिसर्च में अपनी पहचान बना रहा है. यह यात्रा वैश्विक स्तर पर मानवीय प्रयास और सरलता की भावना का प्रतीक है. मुझे उम्मीद है कि यह यात्रा STEAM पेशेवरों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करेगा क्योंकि हम एक साथ अंतरिक्ष को एक्सपलोर करने की संभावनाओं को विस्तार दे रहे हैं.

कैप्टन गोपी ने रविवार 19 मई को उड़ान भरते समय भारतीय फ्लैग बैज भी पहना था. अरबपति जेफ बेजोस द्वारा 2000 में स्थापित ब्लू ओरिजिन की यह 25 वीं उड़ान है. इसके पहले भी यह कंपनी 31 लोगों को स्पेस में भेज चुकी है.

वीडियो: तारीख: स्पेस में चलने वाली पेन काम कैसे करती है? क्यों खर्च करने पड़े करोड़ों रूपए?