The Lallantop

"इंटरनेट की जानकारी को इंटेलिजेंस बता रहे", निज्जर केस में जस्टिन ट्रूडो को कनाडाई नेता ने सुना दिया

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में ही हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी. अब वहीं के प्रीमियर डेविड एबी ने कहा कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जिसे खुफिया जानकारी बता रहे हैं, वो पहले से इंटरनेट पर मौजूद है.

post-main-image
कानाडा की मीडिया ने कहा है कि निज्जर हत्या मामले में देश के पास ठोस सबूत हैं (फोटो क्रेडिट - एपी)

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर संबंधों में तनातनी के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि वे कई हफ्ते पहले भारत को अपनी खुफिया जानकारी भेज चुके हैं. वे यूक्रेन के प्रधानमंत्री वोलोडिमर ज़ेलेंस्की के साथ एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बात रख रहे थे. ज़ेलेंस्की फिलहाल कनाडा के दौरे पर हैं. वहीं, अब ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर डेविड एबी ने कहा कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जिसे खुफिया जानकारी बता रहे हैं, वो पहले से इंटरनेट पर मौजूद है. निज्जर की हत्या ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में ही हुई थी.

पहले जानिए कि ट्रूडो ने क्या दोहराया है. न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक 22 सितंबर को जस्टिन ट्रूडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,

"कनाडा हफ्तों पहले ही अपने विश्वसनीय आरोपों को भारत के साथ साझा कर चुका है. हम भारत के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. हमें उम्मीद है कि वे हमारा सहयोग करेंगे. ताकि हम इस बेहद गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें."

इस हफ्ते की शरुआत में जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने का आरोप लगाया था. भारत ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया है. साथ ही विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में इन आरोपों को बेतुका और एक विचारधारा से प्रेरित बताया. इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका के इस बयान से खुश हो जाएगा कनाडा

दूसरी तरफ कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर डेविड एबी अपने प्रधानमंत्री की बातों से ही इत्तेफाक रखते नजर नहीं आए. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के मिले होने की जो जानकारियां उन्हें दी गई हैं, वो सब 'ओपन सोर्स जानकारी' हैं, जिसे कोई भी इंटरनेट पर पढ़ सकता है. डेविड ने कहा कि वे इससे बेहद निराश हैं.

हरदीप सिंह निज्जर की दो हथियारबंद लोगों ने 18 जून को कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. ये घटना कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के 'सरे' में एक गुरुद्वारे के बाहर हुई. निज्जर खालिस्तान टास्क फोर्स (KTF) का प्रमुख था. उसे भारत ने नामित आतंकवादी घोषित किया था. साथ ही उसके सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था. 

कनाडाई मीडिया ने भी किए कई दावे

जस्टिन ट्रूडो ने भारत के साथ खुफिया जानकारियां साझा करने का दावा तो किया, लेकिन जासूसी एजेंसियों ने अपनी जांच में क्या पाया, इस बारे में कुछ भी नहीं बताया है. इससे पहले कनाडा की मीडिया ने भी इस मामले में कई दावे किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार को निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने की खूफिया जानकारी भारतीय अधिकारियों और राजनयिकों से ही मिली थी.

ये भी पढ़ें- कनाडा ने भारत आकर डिटेल निकाली, फिर ट्रूडो ने लगाया आरोप

कनाडा की एक न्यूज़ वेबसाइट CBC ने बताया कि  निज्जर की हत्या की खुफिया जानकारियां केवल कनाडा से ही नहीं मिली हैं. कनाडा में मौजूद भारतीय राजनयिकों और कई भारतीय अधिकारियों से बातचीत में भी ये सामने आया है. महीनों तक जांच करने के बाद ही भारत पर आरोप लगाए गए. कनाडा सरकार ने इन मीडिया रिपोर्ट्स पर कोई बयान नहीं दिया है. उन्होंने न तो इनकी पुष्टि की है. न ही इन्हें खारिज किया है.

वीडियो: अमेरिका के इंडिया और कनाडा के रिश्ते पर इस बयान से खुश हो जाएंगे जस्टिन ट्रुडो?