The Lallantop

'हम बर्दाश्त नहीं करेंगे...नोटिस पर हैं भारत के राजनयिक'- कनाडा की विदेश मंत्री बयान

India-Canada Diplomatic Row: कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जॉली से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय राजनयिकों पर सवाल किया गया था.

post-main-image
कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जॉली ने कहा कि 6 भारतीय राजनयिकों को निष्कासित किया जा चुका है. (फाइल फोटो: रॉयटर्स)

कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जॉली ने कहा है कि कनाडा में भारत के 6 राजनयिकों के निष्कासन के अलावा बाकी राजनयिक 'नोटिस पर' हैं. उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार ऐसे किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेगी, जो कनाडाई लोगों के जीवन को 'खतरे' में डालता हो.

शुक्रवार, 18 अक्टूबर को कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जॉली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कनाडाई पुलिस ने भारतीय राजनयिकों का लिंक ‘कनाडा में हत्या, मौत की धमकियों और डराने-धमकाने’ से जोड़ा है.

मेलनी जॉली ने कहा,

"हमने अपने इतिहास में ऐसा कभी नहीं देखा है. कनाडा की धरती पर इस स्तर का अंतरराष्ट्रीय दमन नहीं हो सकता. हमने इसे यूरोप में कहीं और देखा है. रूस ने जर्मनी और यूके में ऐसा किया है और हमें इस मुद्दे पर दृढ़ रहने की जरूरत है."

कनाडाई विदेश मंत्री का ये बयान ऐसे समय आया है, जब भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर हैं. दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजनियकों को बाहर करने की बात कही है. हाल ही में भारत ने कहा था कि उसने कनाडा से भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा सहित कई और राजनयिकों को वापस बुला लिया है. इसके साथ ही भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को देश से निष्कासित कर दिया था. वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने राजधानी ओटावा में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया था कि उनकी सरकार ने 6 भारतीय राजनयिकों को देश से निष्कासित किया है.

ये भी पढ़ें- 'लॉरेंस बिश्नोई गैंग के अपराधियों का प्रत्यर्पण नहीं कर रहा कनाडा'- ट्रूडो सरकार पर भारत का नया आरोप

कनाडा में बचे हुए बाकी भारतीय राजनयिकों के सवाल पर मेलनी जॉली ने कहा,

"वे (राजनियक) स्पष्ट रूप से नोटिस पर हैं. उनमें से 6 को निष्कासित कर दिया गया है. इनमें ओटावा में हाई कमिश्नर शामिल हैं और बाकी मुख्य रूप से टोरंटो और वैंकूवर से थे."

जून 2023 में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी. इसके बाद सितंबर, 2023 में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संलिप्तता' का आरोप लगाया था. भारत की ओर से उसी समय कनाडा के आरोपों को खारिज किया गया था.

वहीं इस साल 14 अक्टूबर को कनाडा पुलिस ने आरोप लगाया कि भारतीय राजनयिक कनाडा में खालिस्तान समर्थकों को निशाना बना रहे हैं. ये भी आरोप लगाया गया कि इसके लिए बिश्नोई ग्रुप की मदद ली जा रही है. वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि कनाडा लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े अपराधियों को प्रत्यर्पित करने में अनिच्छुक है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा है कि ये बहुत अजीब है कि जिन लोगों को भारत ने निर्वासित करने के लिए कहा था, कनाडा पुलिस अब दावा कर रही है कि वही लोग कनाडा में अपराध कर रहे हैं.

(न्यूज एजेंसी PTI इनपुट के साथ)

वीडियो: कनाडा के PM ट्रूडो के पास सबूत नहीं, फिर भी भारत से विवाद की असल वजह क्या?