The Lallantop

मुंबई में धार्मिक रैली में जहां टकराव हुआ था, वहां सरकार के आदेश पर 'बुलडोज़र कार्रवाई'!

इसी इलाके में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच झड़प हुई थी.

post-main-image
अतिक्रमण पर बुलडोजर से कार्रवाई. (प्रतीकात्मक फोटो - आजतक)

मुंबई (Mumbai) के मीरा रोड में पुलिस ने अतिक्रमण पर ‘बुलडोजर कार्रवाई’ की है. मंगलवार, 23 जनवरी को पुलिस ने ठाणे जिले के नया नगर इलाके में अतिक्रमण गिरा दिया. पुलिस के साथ रैपिड एक्शन की टीम भी मौजूद थी. ये कार्रवाई महाराष्ट्र सरकार के निर्देश के बाद की गई है. इसी इलाके में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pram Pratishtha) से पहले दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी.

21 और 22 जनवरी को सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए. वीडियो में दो समूह एक-दूसरे पर पत्थर फेंक रहे थे. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, 22 जनवरी की रात पुलिस ने 13 लोगों को गिरफ्तार किया था, जो बलवे में शामिल थे. पुलिस ने बताया कि इन लोगों ने ‘श्री राम शोभा यात्रा’ में शामिल लोगों पर पथराव किया था.

हुआ क्या था?

डिप्टी पुलिस कमिशनर जयंत बाजबले ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया था कि घटना रविवार, 21 जनवरी की रात की है. कार और बाइक में सवार हिंदू समुदाय के कुछ लोग भगवा झंडा लिए ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए घूम रहे थे. बाद में उन लोगों ने पटाखे भी फोड़े. कुछ देर में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों में बहस शुरू हो गई. बहस बिगड़ गई. दोनों एक-दूसरे पर टूट पड़े. भीड़ ने पत्थरों-लाठियों से बाइकें और कारें भी तोड़ दी.

ये भी पढ़ें - मुंबई में निकली थी धार्मिक रैली, 'जय श्री राम' के नारे लगे, पटाखे फोड़ने पर दो गुटों में झड़प, 13 अरेस्ट

इस टकराव पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया. लिखा था,

“मीरा-भायंदर के नया नगर इलाके में हुई घटना की पूरी जानकारी ली गई है. कानून-व्यवस्था को बाधित करने वालों को कड़ी सजा दी जाएगी. पुलिस को आरोपियों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. मामले में अब तक 13 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है. सीसीटीवी फुटेज की जांच करके अन्य आरोपियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है.”

हालांकि, हालात बहुत बिगड़े, इससे पहले ही पुलिस मौके पर पहुंची और कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया गया था.

वीडियो: शोभायात्रा पर थूकने के आरोप में घर पर बुलडोजर चला, अब गवाह पलट गया