The Lallantop

बजट से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और ट्रिपल तलाक़ पर क्या कह दिया?

राष्ट्रपति भारत की अर्थव्यवस्था के प्रति सकारात्मक हैं. Narendra Modi सरकार के फ़ैसलों की तारीफ़ की.

post-main-image
राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संसद में सार्थक बहस होगी. (फ़ोटो - यूट्यूब)

गुरूवार, 1 फरवरी को वित्त मंत्री सदन में 2024 का बजट पेश करेंगी. ये नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट होगा. इससे पहले, 31 जनवरी को रवायतन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने दोनों सदनों को संबोधित किया.  

अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि नई संसद में ये उनका पहला संबोधन है. फिर भारत की उपलब्धियां गिनाईं. कहा कि भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया. भारत ने जी-20 शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन किया, जिससे दुनिया में भारत की भूमिका मज़बूत हुई. सबसे तेज़ 5-जी रोल आउट करने वाला पहला देश बना भारत. और, हमने एशियाई खेलों में 100 से ज़्यादा पदक भी जीते.

राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक़ क़ानून

राष्ट्रपति मुर्मू ने पिछले 10 बरसों में मोदी सरकार के फ़ैसले गिनाए. कहा कि पिछले दशक में देश ने कई ऐसे काम पूरे होते देखे, जिनका देश की जनता को लंबे समय से इंतज़ार था.

“सालों से राम मंदिर निर्माण की आकांक्षा थी, जो अब असलियत में तब्दील हो चुकी है. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 पर आशंकाएं थीं, जो इतिहास हो चुकी हैं. इस सरकार ने तीन तलाक़ के ख़िलाफ़ भी सख़्त क़ानून बनाया है. एक सरकार एक पेंशन की योजना भी लाई गई है, जिसका इंतजार 4 दशकों से था.

ये जो उपलब्धियां दिख रही है, वो एक दशक के साधना का ही परिणाम है.”

राष्ट्रपति भारत की अर्थव्यवस्था के प्रति सकारात्मक हैं. उन्होंने कहा कि आज हम अर्थव्यवस्था के अलग-अलग आयामों पर नज़र डालें, तो ये विश्वास बढ़ता है कि भारत सही दिशा में है. नीति आयोग ने हाल ही में रिपोर्ट जारी की थी, 25 करोड़ देशवासी ग़रीबी से बाहर निकले हैं. ग़रीबी से निपटने पर राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी सरकार के क़दमों की तारीफ़ की. कहा,

"हम सभी बचपन से ग़रीबी हटाओ के नारे सुनते आ रहे हैं. अब हम अपने जीवन में पहली बार बड़े पैमाने पर ग़रीबी ख़त्म होते हुए देख रहे हैं."

राष्ट्रपति ने ये बात रेखांकित की, कि भारत डिजिटल स्पेस में आगे बढ़ रहा है. ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी नीतियों को देश की ताक़त बताया. कहा कि वैश्विक संकटों के बावजूद सरकार ने देश में महंगाई को क़ाबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया. 

ये भी पढ़ें - बजट से पहले बचे हुए 14 सांसदों का भी निलंबन रद्द, सत्ता-विपक्ष के बीच क्या बात हुई?

बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बात की. उन्होंने पिछले सत्र में निलंबित किए गए विपक्षी सांसदों से आत्ममंथन करने को कहा. कहा कि विपक्षी सांसदों का बेलगाम बर्ताव किसी को याद नहीं रहेगा.