The Lallantop

ब्रिटेन में हिंदू होने के चलते गणेश चतुर्थी मनाने से रोका? VIRAL वीडियो के पीछे की कहानी क्या है?

ब्रिटेन से एक वीडियो सामने आया है. जिसमें पुलिसकर्मियों और कुछ लोगों के बीच धक्का मुक्की हो रही है. वीडियो गणेश चतुर्थी समारोह के दौरान का है.

post-main-image
ब्रिटेन में गणेश चतुर्थी समारोह के दौरान बवाल (फोटो- ट्विटर वीडियो का स्क्रीनग्रैब)

ब्रिटेन (Britain) के लीसेस्टर शहर का एक वीडियो सामने आया है. उसमें दिख रहा है कि पुलिसकर्मियों और कुछ लोगों के बीच धक्का मुक्की हो रही है. वीडियो गणेश चतुर्थी (Britain Ganesh Chaturthi) समारोह के दौरान का है. आरोप है कि स्थानीय पुलिस ने एक हिंदू पुजारी को पूजा करने से रोका और उनके साथ अभद्रता की. मामले पर वहां की पुलिस ने सफाई दी है.

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, लीसेस्टर पुलिस का कहना है कि 18 सितंबर को बेलग्रेव रोड पर धार्मिक उत्सव मनाने के बाद बिना अनुमति के जुलूस निकाला गया और उसी संबंध में पुलिस मौके पर पहुंची थी. पुलिस के मुताबिक, अधिकारी वहां मौजूद भीड़ से मामले की डीटेल लेने की कोशिश कर रहे थे. 

ये भी पढ़ें- क्या ब्रिटिश संसद भारत की आज़ादी वापिस छीन सकती है?

लीसेस्टर पुलिस ने बयान में कहा,

इस दौरान 55 साल के एक शख्स को इमरजेंसी कर्मचारी पर हमला करने के शक में गिरफ्तार किया गया था. शख्स को हिरासत में लिया गया और पूछताछ के बाद रिहा कर दिया गया.

पुलिस ने आगे कहा,

हम कार्यक्रम आयोजकों को परिषद को सूचित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि इसमें शामिल लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. 

पुलिस ने कहा कि पहले से सूचना होने पर सभाओं का समर्थन करने के लिए इलाके में यातायात का सही फ्लो सुनिश्चित किया जा सकता है. कहा गया कि पुलिस अधिकारी लोकल कम्युनिटी और किसी भी उत्सव में शामिल लोगों के साथ जुड़े रहेंगे ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि हर कोई सुरक्षित रूप से जश्न मनाए.

इस बीच सोशल मीडिया पर इस पूरे मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है. कई सोशल मीडिया अकाउंट्स से एक पुलिसकर्मी के नाम को हाईलाइट किया जा रहा है. इधर, पुलिस की तरफ से इस एंगल पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है.

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, 18 सितंबर की ही रात को शहर की हेरवुड रोड पर एक मस्जिद के पास शोर की शिकायत कर पुलिस को बुलाया गया था. वहां पुलिस ने युवा मुसलमानों और हिंदुओं के साथ बातचीत कर मामला सुलझाया. गिरफ्तारी की कोई खबर नहीं है. 

वीडियो: G20: अमेरिका ने ब्रिटेन को कैसे हराया? ग़ुलामी से निकल बना सबसे ताकतवर देश