The Lallantop

"भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन.."- BRICS सम्मेलन में PM मोदी ने क्या-क्या कहा? पांच बड़ी बातें

BRICS Summit 2023 सम्मेलन के लिए पांच देशों के राष्ट्राध्यक्ष दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हुए हैं.

post-main-image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं. (फोटो: MEA)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हुए हैं. अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान 22 अगस्त को प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि वो वहां मौजूद नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच होने वाली मुलाकात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. इधर, प्रधानमंत्री मोदी ने 22 अगस्त की शाम को 'ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स' के मंच पर अपनी बातें रखीं. जो कुछ इस तरह से हैं-

1- प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोगों ने देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है.

2- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही '5 ट्रिलियन डॉलर' की इकॉनमी बन जाएगा, ऐसे में आने वाले वर्षों में भारत दुनिया का 'ग्रोथ इंजन' होगा.

3- प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स देश मिलकर 'ग्लोबल साउथ' के विकास में योगदान दे सकते हैं. इसके लिए आपसी भरोसा और पारदर्शिता बहुत जरूरी है.

4- PM मोदी ने कहा कि भारत में 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' को लेकर हालात सुधरे हैं और सरकार ने इन सुधारों के लिए 'मिशन-मोड' में काम किया है.

5-  प्रधानमंत्री ने 'स्टार्ट अप्स' की भी बात की. उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा 'स्टार्ट अप इकोसिस्टम' है और देश में 100 से ज्यादा स्टार्ट अप मौजूद हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचे. ब्रिक्स, पांच उभरते हुए देशों का समूह है. इसमें भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश शामिल हैं. सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने यह विश्वास जताया था कि यह सम्मेलन अपने सदस्यों को सहयोग के नए पहलुओं की पहचान करने का अवसर देगा. उन्होंने कहा था कि ब्रिक्स पूरे 'ग्लोबल साउथ' से जुड़े मुद्दों पर विचार करने और काम करने का मंच बन चुका है. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने शी जिनपिंग से हाथ मिलाकर चीन पर जो बोला, 8 महीने बाद पता चला!

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: BRICS समिट में पहुंचे PM मोदी जिनपिंग से किस-किस मुद्दे पर बात करेंगे?