The Lallantop

कोल्डप्ले टिकट की ब्लैक मार्केटिंग की अंदर की कहानी आई सामने? CEO को मिला दूसरा समन

Coldplay Concert Row: दूसरी वेबसाइट पर कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकट वास्तविक दाम से 50 गुने से भी ज्यादा में बिक रहे थे. वेबसाइट टिकट रिसेल करने वाले का नाम भी नहीं बताती. ऐसे में आशंका जताई गई कि इसमें Book My Show शामिल हो सकता है. इसी सिलसिले में कंपनी को समन दिया गया है.

post-main-image
आशीष हेमरजानी को दूसरा नोटिस भेजा गया है. (तस्वीर: इंडिया टुडे)
author-image
दीपेश त्रिपाठी

कोल्डप्ले के होने वाले कॉन्सर्ट के टिकट को लेकर ब्लैक मार्केटिंग (Coldplay Ticket Black Marketing) के आरोप लगे हैं. इसके बाद मुबंई पुलिस के इकोनॉमिक ऑफेंस विंग (EOW) ने बुक माय शो (Book My Show) की पैरेंट कंपनी के CEO को दूसरा समन भेजा है. इससे पहले 27 सितंबर को उनको पहला समन भेजा गया था. इस समन को कंपनी के CEO ने इग्नोर कर दिया था.

BookMyShow की पैरेंट कंपनी है- बिग ट्री इंटरटेनमेंट. इसके CEO हैं- आशीष हेमरजानी. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के टेक्नीकल हेड को भी समन किया गया है. उन्हें 30 सितंबर को जांच अधिकारी के सामने पेश होकर अपना बयान दर्ज कराने को कहा गया है. इस मामले में एडवोकेट अमित व्यास ने EOW से शिकायत की थी.

कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट का टिकट बेचने का अधिकार सिर्फ बुक माय शो के पास है. व्यास का कहना है कि कॉन्सर्ट के टिकट दूसरी वेबसाइट पर अधिक दाम पर बिक रहे थे. उन्होंने आरोप लगाया कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के समय भी ऐसा ही हुआ था. 

पिछले दिनों इंडिया टुडे से जुड़े दीपेश त्रिपाठी ने शिकायकतकर्ता अमित व्यास से बात की थी. व्यास ने बताया कि 22 सितंबर की रात 12 बजे से टिकट का सेल शुरू हुआ था. उन्होंने पहले से ही लॉग-इन करके रखा था. लेकिन 12 बजते ही वो अपने आप सिस्टम से लॉग-आउट हो गए. इस पर उन्हें आश्चर्य हुआ. क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. आगे कुछ देर तक वो लॉग-इन नहीं कर पाए.

27 लाख में दो टिकट

इस दौरान जब उन्होंने एक दूसरी वेबसाइट पर देखा तो पाया कि वहां टिकट उपलब्ध था. इस पर उन्हें और ज्यादा आश्चर्य हुआ. कुछ समय बाद शो सोल्ड आउट हो गया. जब दूसरा शो ऐड किया गया तो अमित ने फिर से कोशिश की. इस बार उन्हें बताया गया कि 9 लाख 99 हजार से ज्यादा लोग उनसे पहले से कतार (वर्चुअल) में हैं. उन्होंने हैरानी जताई कि आखिर 1 घंटे के अंदर ही कोल्डप्ले का तीसरा शो क्यों ऐड किया गया, क्या इसकी प्लानिंग पहले से नहीं थी?

इसके बाद उन्होंने अपने कुछ दोस्तों से बात की तो पता चला कि किसी को भी टिकट नहीं मिल पाया. उन्हें पता चला कि ऑफलाइन ये टिकट 10 से 12 लाख रुपये में मिल रहे हैं. उन्होंने दावा किया एक दूसरी वेबसाइट पर उन्होंने देखा कि कॉन्सर्ट के दो टिकट 27 लाख रुपये में बिक रहे थे, जो आधिकारिक कीमत से 50 गुणे से भी अधिक है.

उन्होंने बताया कि वो जो दूसरी कंपनी है, उसका नाम है- वायागोगो. अमित ने दावा किया कि यहां टिकट को रीसेल किया जा रहा था. और ये कंपनी कभी ये नहीं बताती कि रीसेल करने वाला इंसान कौन है? उन्होंने कहा कि इस कंपनी पर पहले भी कई आरोप लगे हैं. उन्होंने आशंका जताई कि प्राइमरी टिकट सेलर कंपनी (बुक माय शो) ही इसमें शामिल है. या इस मामले में वो कुछ कर नहीं रहे. 2023 के वर्ल्ड कप फाइनल के समय भी प्राइमरी टिकट सेलर बुक माय शो ही था.

BookMyShow ने क्या कहा?

हालांकि, बुक माय शो ने इन आरोपों से इनकार किया है. और कहा कि रीसेल करने वाली किसी कंपनी से उनका कोई संबंध नहीं है. उन्होंने खुद ही पुलिस शिकायत दर्ज कराई है. 

कोल्डप्ले का बैंड 18 और 19 जनवरी 2025 को मुंबई के DY पाटिल स्टेडियम में परफॉर्म करने वाला है.

वीडियो: सोशल लिस्ट : दिलजीत दोसांझ के Dil-Luminati Tour और कोल्डप्ले के टिकट पर चल रहा है स्कैम