The Lallantop

'जल्दी कीजिए...', NDA की बैठक में PM मोदी से क्या बोले नीतीश कुमार?

NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से NDA का नेता चुना गया है. मोदी ने सभी को अच्छी चुनावी लड़ाई के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि NDA देश के विकास के लिए काम करेगा, जनता के लिए उनका काम जारी रहेगा.

post-main-image
दिल्ली में हुई NDA के घटक दलों की बैठक. (फाइल फोटो: PTI)
author-image
पॉलोमी साहा

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के अगले दिन ही 5 जून को BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक हुई. ये बैठक दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास 7, लोककल्याण मार्ग पर शाम को 4 बजे के बाद शुरू हुई. ये मीटिंग करीब डेढ़ घंटे चली. इंडिया टुडे की पॉलोमी साहा की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों के हवाले से खबर है कि 7 जून की सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में NDA सांसदों की मीटिंग होगी. इसके बाद 7 जून को ही NDA के दल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.

PM आवास पर NDA नेताओं की बैठक हुई (फोटो: ANI)
NDA की बैठक में क्या बोले CM नीतीश और PM मोदी?

NDA की मीटिंग में शामिल होने के लिए JD(U) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 5 जून को दिल्ली पहुंचे. सूत्रों ने बताया कि NDA की मीटिंग में नीतीश कुमार ने PM मोदी को 'जल्दी करने' का संदेश दिया है. मतलब उन्होंने कहा सरकार बनाने में कोई देरी नहीं करनी चाहिए और जल्द से जल्द सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहिए. 

NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से NDA का नेता चुना गया है. मोदी ने सभी को अच्छी चुनावी लड़ाई के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि NDA देश के विकास के लिए काम करेगा, जनता के लिए उनका काम जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- PM मोदी आखिरी मंत्रिपरिषद की बैठक में क्या मेसेज देकर इस्तीफा देने निकले?

बैठक में NDA के सहयोगी दलों से कौन-कौन पहुंचा?

इस बैठक में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे, LJP (रामविलास) नेता चिराग पासवान भी मौजूद रहे. 2024 के चुनाव में TDP ने 16, JD(U) ने 12, शिवसेना ने 7 और LJP (रामविलास) ने 5 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है. ये दल सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे. 

NDA की मीटिंग में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के जीतन राम मांझी, जनसेना पार्टी के पवन कल्याण, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल, NCP नेता प्रफुल पटेल, JD(S) नेता एचडी कुमारस्वामी और RLD नेता जयंत चौधरी भी शामिल हुए. 2024 के चुनाव में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1 सीट, जनसेना पार्टी को 2 सीटें, अपना दल (सोनेलाल) को 1 सीट, NCP को 1 सीट, JD(S) को 2 सीटें और RLD को 2 सीटें मिली हैं.

बता दें कि 2024 के आम चुनावों में BJP को 240 सीटें मिली हैं. ये बहुमत के आंकड़े 272 से कम है. लेकिन BJP की सहयोगी दलों की सीटें मिलाकर यानी NDA की सीटें 292 पर पहुंच रही हैं. इसलिए सरकार बनाने के लिए इस बार BJP अपने सहयोगियों पर निर्भर है.

वीडियो: Varanasi Election Results: PM मोदी जीते, वाराणसी से अजय राय ऐसी टक्कर देंगे, किसने सोचा होगा!