The Lallantop

रमेश बिधूड़ी के सांप्रदायिक बयान पर शशि थरूर ने PM मोदी को घेरा, बोले- "समय आ गया है..."

शशि थरूर ने आरोप लगाया कि BJP-RSS ने इस तरह के रवैये के लिए खुली छूट दी हुई है.

post-main-image
रमेश बिधूड़ी ने संसद में दिया अपमानजनक बयान (फोटो- इंडिया टुडे)

बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी (Ramesh Bidhuri) के संसद में दिये सांप्रदायिक बयानों पर शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को घेरा है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने आरोप लगाया कि BJP-RSS ने इस तरह के रवैये के लिए खुली छूट दी हुई है. थरूर ने कहा कि समय आ गया है कि प्रधानमंत्री मोदी को सार्वजनिक रूप से ऐसे विचारों को खारिज कर देना चाहिए. 21 सितंबर को रमेश बिधूड़ी ने लोकसभा में BSP सांसद दानिश अली के खिलाफ सांप्रदायिक बयान दिया था.

22 सितंबर को विपक्ष के कई नेताओं ने रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. शशि थरूर ने भी कहा कि वे उनलोगों के साथ हैं, जो सजा की मांग कर रहे हैं ताकि ऐसा दोबारा न हो. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर लिखा,

“इससे उस मानसिकता का पता चलता है जो एक वर्ग के खिलाफ उनकी आस्था के चलते गहरी नफरत से भरी हुई है. इस तरह के रवैये को BJP-RSS ने खुली छूट दी है. इस तरह के बयान पहले सार्वजनिक रूप से कई जगहों पर दिये जा चुके हैं. लेकिन अब ये हमारी संसद में की जा रही हैं. PM मोदी और मोहन भागवत को सार्वजनिक रूप से ऐसे विचारों को खारिज करना चाहिए. उन्हें भारत को एकजुट करना चाहिए वरना नफरत का जहर हमारे समाज और देश को बर्बाद कर देगा. 

इधर, विपक्ष के हंगामे के बाद BJP ने रमेश बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस भेजा है. 10 दिनों के अंदर उन्हें आपत्तिजनक बयान पर सफाई देने को कहा गया है. बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा सांसद हैं.

क्या है मामला?

22 सितंबर को TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने एक वीडियो पोस्ट किया था. वीडियो में बिधूड़ी काफी देर तक दानिश अली के खिलाफ सांप्रदायिक बयानबाजी और गाली गलौज करते नजर आए. उन्होंने इतनी शर्मनाक बात कही कि हम उसे कॉपी में नहीं लिख सकते.

बिधूड़ी का वो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. हर कोई घटना की कड़ी निंदा कर रहा है. विपक्ष के नेता बिधूड़ी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. कई नेताओं ने बिधूड़ी के वीडियो को शेयर कर प्रधानमंत्री पर ही सवाल उठाए हैं.

मामले पर दानिश अली का कहना है कि जब उनके जैसे चुने हुए व्यक्ति की स्थिति देश में ये है, तो एक आम आदमी की स्थिति क्या होगी. अली ने कहा,

“मुझे विश्वास है कि लोकसभा अध्यक्ष इस घटना पर कार्रवाई करेंगे. सब कुछ रिकॉर्ड पर है. लेकिन अगर बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई और मेरे अधिकारों की रक्षा नहीं की गई, तो मैं लोकसभा सदस्यता छोड़ने पर विचार करूंगा.”

दानिश अली ने कहा कि बिधूड़ी ने जिस अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया है वो पूरे मुस्लिम समुदाय का अपमान है. उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी भी लिखी है.

इधर, रमेश बिधूड़ी ने इंडिया टुडे को बताया कि वो इस पूरे मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. कहा कि जो चीजें संसद के अंदर की हैं, वो उसके बारे में बात नहीं कर सकते.

ये भी पढ़ें- BJP सांसद रमेश बिधूड़ी ने जो बोला, वो 'असंसदीय' नहीं बल्कि हेट स्पीच है!

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी BSP सांसद दानिश अली से मिलने उनके घर पहुंचे. दोनों की साथ में तस्वीरें पोस्ट करते हुए कांग्रेस ने लिखा,

“रमेश बिधूड़ी की ये शर्मनाक और ओछी हरकत सदन की गरिमा पर कलंक है.”

मामले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा के अंदर ही माफी मांगी थी. उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने (बिधूड़ी) ऐसा कुछ बोला है तो वे इसके लिए माफी मांगते हैं. वहीं, समाचार एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ओम बिरला ने बिधूड़ी को चेतावनी दी कि अगर ऐसी चीजें दोहराई जाती हैं तो उनके खिलाफ ‘कड़ी कार्रवाई’ की जाएगी.

वीडियो: क्या BJP सांसद रमेश बिधूड़ी ने सच में कहा 'यूपी बिहार के लोगों को भगा दो'?