The Lallantop

कर्नाटक विधानसभा में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगने के आरोप पर कांग्रेस ने क्या जवाब दिया?

BJP के नेता सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस नेता नासिर हुसैन की जीत की खुशी में उनके समर्थकों ने 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए. लेकिन नासिर हुसैन ने बीजेपी के इन आरोपों को सिरे से नकार दिया है.

post-main-image
कांग्रेस नेता नासिर हुसैन के समर्थकों ने उनकी जीत के बाद नारे लगाए. (तस्वीर:सोशल मीडिया)

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव (Karnataka Rajya Sabha) के परिणाम आ गए हैं. कांग्रेस के तीन और बीजेपी के एक उम्मीदवार को जीत मिली है. इस बीच बीजेपी के कई नेता सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता नासिर हुसैन की जीत की खुशी में उनके समर्थकों ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए. लेकिन कांग्रेस ने बीजेपी के दावों का खंडन किया है. कांग्रेस नेता नासिर हुसैन ने बीजेपी के इन आरोपों को सिरे से नकार दिया है. वहीं, बेंगलुरु पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया है और वीडियो की जांच शुरू की है.

बीजेपी ने लगाए आरोप

राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस के तीन प्रत्याशियों अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर को जीत मिली. बीजेपी विधायक और कर्नाटक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष आर अशोक ने ट्वीट कर दावा किया कि नासिर हुसैन के समर्थकों ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए. आर अशोक ने एक वीडियो को शेयर कर लिखा,

“कर्नाटक कांग्रेस के बेशर्म कार्यकर्ताओं ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार नासिर हुसैन की जीत का जश्न मनाने के लिए कर्नाटक विधानसभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए. यह सीधे तौर पर सीएम सिद्दारमैया की तुष्टिकरण राजनीति का नतीजा है. राजनीति का खतरनाक खेल जिसने राष्ट्रविरोधी तत्वों और टुकड़े-टुकड़े गैंग को बढ़ावा दिया है.”

इसके बाद कर्नाटक भाजपा ने इस मामले को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक के पूर्व गृह मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अरागा ज्ञानेंद्र के साथ कुछ नेताओं ने विधान सौधा (विधानसभा) पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी एमएलसी एन. रविकुमार ने ये भी कहा कि पार्टी इस मुद्दे को बुधवार, 29 फरवरी बजट सत्र के आखिरी दिन उठाएगी.

कांग्रेस ने दावे को खारिज़ किया

हालांकि कांग्रेस ने बीजेपी के इन दावों को सिरे से खारिज़ कर दिया है. तेलंगाना प्रदेश यूथ कांग्रेस के जनरल सेक्रेट्री ने वायरल वीडियो को शेयर करके लिखा कि असल में नारा ‘नासिर हुसैन जिंदाबाद’ लगाया जा रहा है. उन्होंने X (पहले ट्विटर) पर लिखा, 

“फेक न्यूज़ अलर्ट. ‘नसीर साहब जिंदाबाद’ के नारे लगाए गए हैं, ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नहीं. गाय का गोबर खाने और गाय का पेशाब पीने से न केवल आपका दिमाग कुंद हो जाएगा बल्कि यह आपको बहरा भी बना देगा!”

इसके अलावा कांग्रेस नेता नासिर हुसैन ने भी ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ नारे लगने के दावों को गलत बताया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया, 

“राज्यसभा में नतीजों की घोषणा के बाद मैं, डीके शिवकुमार और सुरजेवाला एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. जिसके बाद कुछ उत्साही समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी. मैंने 'नासिर हुसैन जिंदाबाद,' 'कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद,' 'नासिर खान जिंदाबाद,' 'नासिर साब जिंदाबाद' जैसे नारे सुने. मीडिया में जो दिखाया जा रहा है, वो मैंने नहीं सुना है. अगर मैंने सुना होता, तो मैं इस पर आपत्ति जताता, बयान की निंदा की होती और ऐसा करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की मांग की होती.”

उन्होंने आगे कहा, 

“अब जब यह मीडिया में दिखाया गया है तो मैंने अपनी पार्टी के सदस्यों को भी इससे अवगत कर दिया है. इस मामले की वास्तव में जांच होनी चाहिए. क्या सही में किसी ने ऐसे नारे लगाए थे या फिर क्या इसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया था? जो भी नारेबाज़ी के लिए ज़िम्मेदार हैं, उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई होनी चाहिए.”

कर्नाटक के एक पत्रकार मधु एम ने सोशल मीडिया पर उस वीडियो को शेयर किया है. उन्होंने लिखा कि नासिर हुसैन के समर्थक राज्यसभा चुनाव में जीत के बाद 'नासिर साहब जिंदाबाद' 'सैयद साहब जिंदाबाद' के नारे लगा रहे थे. मधु का कहना है कि कुछ कन्नडा चैनल इसे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के रूप में गलत मतलब निकाल रहे हैं.

बेंगलुरु पुलिस ने जांच शुरू की

बेंगलुरु पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153 के तहत स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं के जश्न की कई वीडियो रिकॉर्डिंग को इकट्ठा कर रहे हैं और इन वीडियो की फॉरेंंसिक जांच की जाएगी.

वीडियो: आसान भाषा में: Gaganyaan मिशन में स्पेस में जाने वाले Astronauts कौन हैं?