The Lallantop

चाची को एग्जाम पास कराने बिहार से मध्य प्रदेश गई भतीजी, ऐसा क्या हुआ कि जेल जाना पड़ गया

पुलिस ने चाची कविता को फोन करके बिहार से ग्वालियर बुलाने की कोशिश की लेकिन वो नहीं आई.

post-main-image
कोर्ट ने पल्लवी को जेल भेज दिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर - आजतक)

बिहार (Bihar) जिले की कविता. इन्होंने डीएलएड (D. El. Ed.) फर्स्ट ईयर की परीक्षा दी. एक विषय में फेल हो गईं. पूरक परीक्षा में पास होने का दूसरा मौक़ा मिला. 16 जनवरी को पूरक परीक्षा थी. लेकिन परीक्षा देने पहुंच गई पल्लवी, जो कविता की भतीजी है. परीक्षा केंद्र के अध्यक्ष शिव ओम सक्सेना को शक हुआ. उन्होंने फोटो और हस्ताक्षर का मिलान किया, जो मिसमैच निकले. इसके बाद पल्लवी को परीक्षा से उठाकर, तुरंत मुरार थाना पुलिस को ख़बर दी गई.

जांच के दौरान पता चला कि पल्लवी, कविता की भतीजी है. चाची परीक्षा में फेल ना हो जाएं, इसीलिए वो चाची की जगह परीक्षा देने जा पहुंची. मुरार थाना पुलिस पल्लवी को परीक्षा केंद्र से थाने ले गई. परीक्षा केंद्र अध्यक्ष की शिकायत पर पुलिस ने पल्लवी के ख़िलाफ़ परीक्षा अधिनियम के साथ साथ IPC की धारा 419, 420, 468 और 3/4 के तहत FIR दर्ज कर लिया. उसे कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने पल्लवी को जेल भी भेज दिया.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला ग्वालियर का है, लेकिन चाची-भतीजी बिहार से हैं. बिहार के मधेपुरा (Madhepura) ज़िले के धरगुरिया गांव की निवासी कविता डीएलएड फर्स्ट ईयर की पढ़ाई कर रही थीं. इसी दौरान वो एक विषय में फेल हो गईं. इसी विषय की पूरक परीक्षा दिलाने के लिए उसे ग्वालियर के मुरार स्थित शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जाना था. लेकिन उसको डर था कि वो फिर ना फेल हो जाए. इसलिए परीक्षा में शामिल नहीं हुईं.

पल्लवी को लगा कि उसकी चाची का डीएलएड अधूरा रह जाएगा. भतीजी पल्लवी इसी चिंता को दूर करने के लिए 16 जनवरी को सुबह की पारी में परीक्षा देने ग्वालियर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें - गिरफ्तारी में चीटिंग करने वाली यूपी पुलिस को दिल्ली हाई कोर्ट ने फिर उलटा टांग दिया

पुलिस ने बताया कि पल्लवी की चाची कविता को बुलाने की कोशिश की गई, लेकिन वो ग्वालियर नहीं पहुंचीं. इस तरह चाची को बचाने के चक्कर में भतीजी खुद फंस गई और जेल पहुंच गई.  

वीडियो: जानिए हैकर कैसे PUBG मोबाइल में चीटिंग करते हैं?