The Lallantop

15 मिनट में ATM काटने की ट्रेनिंग, पहले अटेम्प्ट में ही 'छात्रों' ने 40 लाख उड़ा दिए

बिहार के रहने वाले व्यक्ति के 'स्टार्टअप' ने यूपी के लखनऊ में बड़ा कांड कर दिया.

post-main-image
15 मिनट में ATM तोड़ने की ट्रेनिंग लेकर चुराए 40 लाख रुपये. (बाएं-दाएं: आरोपी और सांकेतिक तस्वीर.)

“नौकरियां ज्यादा हैं नहीं. जो हैं उनमें भर्ती के लिए लाखों को पछाड़ना पड़ता है. पछाड़ कर नौकरी पा भी ली तो भी भविष्य सुरक्षित नहीं. आर्थिक हालात बिगड़ते ही कंपनी कब बाहर का रास्ता दिखा दे, पता नहीं. तो भईया अपना ही कुछ शुरू करो.” शायद ही कोई ऐसा हो जिसने ये बातें ना सुनी हों. बात है भी ठीक. लेकिन सही बात को गलत समझ लिया या गलत तरीके से अमल में ले आए तो भयानक कांड होने का डर रहता है. लखनऊ के सुल्तानपुर में एक कांड हुआ है. यहां कुछ दिनों पहले एक ATM से लाखों की चोरी हुई. अब पता चला है कि चोरी करने वालों ने बिहार के रहने वाले एक शख्स से ATM काटना सीखा था.

ATM से चोरी करने की ट्रेनिंग

आजतक से जुड़े सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक सुधीर मिश्रा नाम के व्यक्ति ने आपराधिक ‘स्टार्टअप’ की शुरुआत की है. इसमें ATM को तोड़ या काट कर पैसे चुराना सिखाया जाता है. इसके फाउंडर सुधीर को ‘ATM बाबा’ के नाम से भी जाना जाता (ATM Baba Bihar Lucknow). ये शख्स बेरोजगार युवाओं को अपना विद्यार्थी बनाता है. उन्हें सिखाता है कि कैसे 15 मिनट के अंदर ATM तोड़ना है. वहां लगे सीसीटीवी से कैसे बचना है. और ट्रेनिंग के बाद जब प्रैक्टिकल नॉलेज लेने के लिए विद्यार्थी (यानी चोर) सचमुच में ATM से पैसे उड़ाने को निकलते हैं तो ये जनाब फोन पर उन्हें गाइड भी करते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रेनिंग से पास आउट हुए चार युवाओं को पुलिस ने पकड़ा है. इन्होंने ही बीती 3 अप्रैल को लखनऊ के सुल्तानपुर रोड पर बने एक ATM से 40 लाख रुपये की चोरी की थी. पुलिस की पूछताछ में इन्होंने अपने ‘गुरू’ और ‘गुरूकुल’ का भंडाफोड़ किया है.

कैसे की चोरी?

पुलिस ने चोरी में चार लोगों के ही शामिल होने की जानकारी दी है. इन्होंने पूरी प्लानिंग के साथ ATM से चोरी की. दो ATM से पैसे चुरा रहे थे. बाकी दो नजर रखने के लिए बाहर खड़े रहे. चोरी से पहले आरोपियों ने सीसीटीवी कैमरा पर ब्लैक इंक डाल दी ताकि उनकी पहचान ना हो सके. ये लोग अपने साथ तीन गैस पाइप, एक सिलेंडर रेगुलेटर, छह आरी ब्लेड, एक बड़ा पेचकस, दो प्लास और एक हथौड़ी लेकर आए थे. इन औजारों की मदद से मशीन काटी गई. 15 से 16 मिनट के अंदर पैसा चुराकर चारों आरोपी फरार हो गए.

आजतक के मुताबिक वारदात को लेकर संयुक्त पुलिस आयुक्त नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि चोरी का पैसा ले जाने के लिए नीले रंग की बलेनो गाड़ी का इस्तेमाल किया गया था. उसी गाड़ी के साथ चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. उनकी पहचान नीरज मिश्रा, राज तिवारी, पंकज कुमार पांडे और कुमार भास्कर ओझा के रूप में हुई है. इन लोगों ने पुलिस को बताया कि 40 लाख रुपयों की चोरी की साजिश ATM बाबा ने ही रची थी.

ज्वाइंट पुलिस ऑफ कमिश्नर (क्राइम) नीलाब्जा चौधरी ने बताया,

“ATM बाबा ने चोरी का जिम्मा अपने करीबी दोस्त नीरज मिश्रा को सौंपा. नीरज ने तीन और लोगों के साथ मिलकर लखनऊ के ATM को टारगेट किया. पहले दो लोगों ने चोरी वाले इलाके की बाइक पर रेकी की. फिर चार लोगों ने मिलकर चोरी की. चोरी के वक्त एटीएम बाबा बिहार में था. वो इन सब आरोपियों से मोबाइल के जरिए संपर्क में था.”

पुलिस ने बताया कि आरोपियों के फ्लैट से ATM तोड़ने वाले औजार बरामद किए गए है. उनके पास एक पल्सर बाइक भी मिली है. इसी से रेकी की गई थी.

बाबा की पत्नी भी शामिल

पुलिस के मुताबिक सुधीर मिश्रा के साथ उसकी पत्नी भी युवाओं को ATM काटकर चोरी करने की ट्रेनिंग देने में शामिल है. इस बारे में डीसीपी विनीत जायसवाल ने बताया,

“सुधीर मिश्रा उर्फ एटीएम बाबा के अलावा इस काम में उसकी पत्नी रेखा मिश्रा भी शामिल है. वो गांव की प्रधान है. रेखा मिश्रा गिरोह की मॉनिटरिंग करती है. अब पुलिस पांच नामजद और चार अज्ञात आरोपियों की तलाश में है.”

फिलहाल सुधीर और उसकी पत्नी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं. उनकी तलाश की जा रही है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही सभी आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा. 

वीडियो: तेलंगाना में एटीएम से चोरी के दौरान क्‍या हुआ कि सड़क पर बिखर गए नोट?