The Lallantop

95 करोड़ का रिसॉर्ट, 10 करोड़ का फ्लैट..., 'नीतीश के करीबी' IAS अधिकारी पर ED के क्या-क्या आरोप?

Sanjeev Hans पर आरोप है कि उन्होंने हवाला के ज़रिए एक महिला वकील को 2.44 करोड़ रुपये दिये. महिला को लखनऊ में भी 90 लाख रुपये का फ़्लैट दिलवाया गया. रिपोर्ट के मुताबिक़, ये महिला वकील वही है, जिसने संजीव हंस के ऊपर पूर्व में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाय था.

post-main-image
संजीव हंस और गुलाब यादव के ऊपर आय से अधिक संपत्ति और अपने पद के दुरुपयोग का भी आरोप है. (फ़ोटो - आजतक)
author-image
शशि भूषण कुमार

बिहार के सीनियर IAS अधिकारी संजीव हंस (Sanjeev Hans) की गिरफ़्तारी के बाद, उन्हें स्पेशल कोर्ट ने 29 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. 18 अक्टूबर की रात, लगभग 12.30 बजे उन्हें बेऊर जेल भेज दिया गया. वहीं, पूर्व विधायक गुलाब यादव (Gulab Yadav) की दिल्ली में गिरफ़्तारी के बाद, उन्हें 19 अक्टूबर को दिल्ली से पटना ले जाया गया. मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत दोनों की गिरफ़्तारी हुई. ख़बरों के मुताबिक़, दोनों आरोपियों की पत्नियां जॉइंट वेंचर के तहत पेट्रोल पंप भी चलाती हैं. संजीव हंस पर 95 करोड़ के रिसॉर्ट में निवेश, यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला वकील को 2.44 करोड़ रुपये देने का भी आरोप है.

संजीव हंस और गुलाब यादव के ऊपर आय से अधिक संपत्ति और अपने पद के दुरुपयोग का भी आरोप है. शुरुआती जांच में संजीव हंस और गुलाब यादव के पास अकूत अवैध संपत्ति की जानकारी मिली थी. आजतक के जुड़े शशि भूषण कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक़, संजीव के ख़िलाफ़ हवाला के ज़रिए बड़ी रकम के लेन-देन और संपत्तियों में बेनामी निवेश की जानकारी भी मिली थी. आरोप है कि संजीव ने हवाला के ज़रिए एक महिला वकील को 2.44 करोड़ रुपये दिये.

बताया गया कि महिला वकील को ये पैसे राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी से जुड़े नेता सुनील कुमार सिन्हा के ज़रिए दिए गए. वहीं, महिला को लखनऊ में भी 90 लाख रुपये का फ़्लैट दिलवाया गया. ये महिला वकील वही है, जिसने संजीव हंस के ऊपर पूर्व में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाय था.

संजीव हंस और गुलाब यादव की पत्नियों पर भी आरोप

ED ने कुल 13 लोगों को नामजद किया है. इनमें संजीव हंस और गुलाब यादव, दोनों की पत्नियां मोना हंस और अंबिका यादव समेत राष्ट्रीय LJP नेता सुनील कुमार सिन्हा, महिला वकील, प्रवीण चौधरी, तरुण राघव, गुर बालतेज, लक्ष्मण दास हंस, सुरेश सिंघल, कमला कांत गुप्ता और देवेंद्र सिंह शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़, गुलाब यादव और संजीव हंस की पत्नियों के नाम पुणे में CNG पंप भी है. संजीव हंस की पत्नी हरलोविलिन कौर उर्फ़ मोना हंस और गुलाब यादव की पत्नी अंबिका यादव, दोनों जॉइंट वेंचर के तहत ये पेट्रोल पंप चला रही हैं.

पंप की ज़मीन अंबिका के नाम पर है. इसे साल, 2015 में 1.80 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया था. इसके अलावा भी दोनों के साझा कारोबार हैं. ED को जो जानकारी मिली, उसके मुताबिक़, संजीव हंस का परिवार दिल्ली के जिस फ़्लैट में रहता है, वो बिहार सरकार के ऊर्जा विभाग के ठेकेदार प्रवीण चौधरी का बताया गया. इस फ़्लैट की क़ीमत 9.60 करोड़ बताई गई. शशि भूषण अपनी रिपोर्ट में बताते हैं कि ED को संजीव हंस के हिमाचल प्रदेश में एक रिसॉर्ट में भी निवेश की जानकारी मिली है. कसौली के इस 'ग्लेनव्यू रिसॉर्ट' की क़ीमत 95 करोड़ बताई गई, जिसमें उनके करोड़ों का निवेश है. संजीव हंस के पिता लक्ष्मण दास हंस और क़रीबी रिश्तेदार गुर सरताज सिंह के नाम से भी इस रिसॉर्ट में विला है. इस विला की क़ीमत 1 करोड़ बताई जाती है.

कौन हैं संजीव हंस?

संजीव हंस 1997 बैच के IAS अधिकारी हैं. ऊर्जा विभाग में मुख्य सचिव रह चुके हैं. वो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पसंदीदा IAS अधिकारियों में बताए जाते हैं. उन्हें लंबे समय से महत्वपूर्ण पोस्टिंग मिलती रही है. बिजली कंपनी की कमान भी लंबे अरसे तक उनको मिली रही.

वीडियो: बिहार:ईडी की जमीन पर कब्जा कर कॉलेज बनवाना शुरू कर दिया, शिक्षा विभाग को ख़बर नहीं!