The Lallantop

बिहार में राहत सामग्री दे रहा हेलीकॉप्टर ही बाढ़ में डूबा, ब्लेड टूटने के बाद हुई इमरजेंसी लैंडिंग

Bihar News: वायुसेना का हेलीकॉप्टर बाढ़ में फंसे लोगों के लिए राहत-सामग्री बांटने निकला था. तकनीकी समस्याओं के कारण पानी में ही हेलीकॉप्टर उतारना पड़ा.

post-main-image
बिहार के मुजफ्फरपुर में बाढ़ के पानी में वायुसेना का हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग की गई है. (तस्वीर-इंडिया टुडे)

बिहार के मुजफ्फरपुर में बाढ़ राहत अभियान में शामिल वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर के साथ अप्रिय घटना हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 अक्टूबर के रोज हेलीकॉप्टर के जरिये बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटी जा रही थी, तभी कथित तौर पर उसका एक ब्लेड टूट गया जिसके चलते एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. ये लैंडिंग बाढ़ के पानी में ही करनी पड़ी जिसके बाद का वीडियो भी सामने आया है. मामले में IAF ने जांच के आदेश दिए हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े रोहित सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक घटना मुजफ्फरपुर जिले के घनश्यामपुर में हुई. यहां IAF का हेलीकॉप्टर राहत सामग्री लेकर पहुंचा था. तभी अचानक से हेलीकॉप्टर के पंखे का एक ब्लेड टूट गया. इसके बाद पायलट पानी में ही इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. गनीमत रही हादसे में किसी की जान नहीं गई. स्थानीय लोग नाव लेकर पहुंचे और सभी जवानों को सकुशल बाहर निकाला. हालांकि इस दौरान कुछ स्थानीय लोग हेलीकॉप्टर से राहत सामग्री लेकर भागते दिखे.

IAF ने दिए जांच के आदेश

IAF ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट कर लिखा,

“बिहार के सीतामढ़ी सेक्टर में बाढ़ राहत कार्यों में लगे IAF के एक ALH हेलीकॉप्टर को तकनीकी समस्या के कारण बाढ़ वाले क्षेत्र में एहतियातन लैंडिंग करनी पड़ी. बताया गया है कि सभी चालक सुरक्षित हैं, नागरिक जीवन या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है. IAF ने कारण का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं.”

ये भी पढ़ें- पहले तेल अवीव में मास शूटिंग, फिर ईरान ने दागे मिसाइल, इजरायल में जबरदस्त अफरा-तफरी

बिहार में बाढ़ का कहर जारी

बिहार में बाढ़ का कहर जारी है. नेपाल में हुई भारी बारिश के बाद राज्य के लगभग 16 जिले पानी में डूब गए हैं. दरभंगा, सीतामढ़ी, बेतिया, बगहा जैसे जिलों में हालात सबसे ज्यादा खराब है. मोतिहारी में 30 सितंबर को सिकरहना नदी पर सुगौली में बना रिंग बांध टूट गया. हालात सीतामढ़ी में भी काफी खराब हैं. 22 साल बाद बागमती नदी का रौद्र रूप देखने को मिला है. जिसकी वजह से जिले में तीन जगहों पर बांध टूट गए हैं. 

इस बीच राहत और बचाव कार्य जारी है. सरकार ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए NDRF की 12 और SDRF की 22 टीमों को तैनात किया है. रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि कई छोटी नदियों में जलस्तर घटने के बावजूद स्थिति अभी गंभीर बनी हुई है. 16 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

वीडियो: बिहार में गहराया बाढ़ का संकट, कोसी समेत कई नदियां उफान पर