The Lallantop

बिहार में छात्राओं ने शिक्षा अधिकारी की गाड़ी फोड़ दी, वजह जान व्यवस्था पर बहुत गुस्सा आएगा

एक अधिकारी ने जानकारी दी कि पुलिस ने प्रदर्शन कर रही छात्राओं को शांत कराया और वहां से हटने को कहा.

post-main-image
पुलिस ने प्रदर्शन कर रही छात्राओं को शांत कराया और वहां से हटने को कहा. (फोटो- ANI)

बिहार (Bihar) के वैशाली जिले के एक सरकारी स्कूल की छात्राओं ने 12 सितंबर को शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के वाहन में तोड़फोड़ (Students vandalized officers car) कर दी. आरोप है कि स्कूल में बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त न होने की वजह से छात्राओं ने ऐसा किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला बिहार के महनार स्थित गर्ल्स हाई स्कूल की छात्राओं से जुड़ा हुआ है. आरोप है कि छात्राएं स्कूल में बैठने की खराब व्यवस्था से परेशान थीं. उनका आरोप है कि स्कूल में बैठने की उचित व्यवस्था नहीं है. उनके लिए पर्याप्त डेस्क या बेंच नहीं हैं.

महनार SDO नीरज कुमार ने इस बात को माना कि स्कूल ने अपनी क्षमता से अधिक छात्रों का एडमिशन किया था. इस कारण कई लड़कियों को क्लास के बाहर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक नीरज कुमार ने बताया,

“स्कूल की क्लास में पर्याप्त सीटों की व्यवस्था नहीं है. स्कूल के मैनेजमेंट ने क्लास में क्षमता से अधिक छात्रों को एडमिशन दिया. जिसके बाद बाहर बैठने के लिए मजबूर छात्राओं ने सड़क पर प्रदर्शन किया और अधिकारी की गाड़ी में तोड़फोड़ की.”

अधिकारी ने जानकारी दी कि पुलिस ने प्रदर्शन कर रही छात्राओं को शांत कराया और वहां से हटने को कहा. रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल मैनेजमेंट अब दो शिफ्ट में क्लास का आयोजन करने पर विचार कर रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक स्कूल में बैठने की समस्या नहीं थी. वजह ये कि कुल छात्राओं में से ज्यादातर नियमित रूप से स्कूल नहीं आ रही थीं. लेकिन हाल ही में शिक्षा विभाग ने 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी थी. जिसके बाद से स्कूल में आने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ गई है. 12 सितंबर को स्कूल में एक हजार से ज्यादा छात्र क्लास लेने पहुंचे थे. जब उन्हें सीट नहीं मिली तो क्लास के बाहर बैठना पड़ा.

कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया कि एक महिला पुलिसकर्मी ने प्रदर्शन कर रही कुछ छात्राओं को थप्पड़ मार दिया था. जिसके बाद छात्राएं हिंसक हो गईं.

(ये भी पढ़ें: बिहार: टीचर्स ने किया था विरोध, सरकार ने छुट्टियों पर अब क्या फैसला लिया?

वीडियो: 4 महीने बाद मनीष कश्यप को बिहार लाया गया, अब कोर्ट ने बड़ा आदेश दे दिया