The Lallantop

राम मंदिर के लिए कारीगर ने बनाया 400 किलो का ताला, जिंदगी भर की कमाई लगा दी!

कारीगर का नाम सत्य प्रकाश शर्मा है. वे हाथों से ताले बनाने के लिए मशहूर हैं.

post-main-image
राम मंदिर में लगाया जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा हाथ से बना 400 किलो का ताला. (फोटो क्रेडिट - ट्विटर/पीटीआई)

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक बुजुर्ग कारीगर ने 400 किलो का ताला बनाया है. दावा किया जा रहा है कि ये हाथ से बना हुआ दुनिया का सबसे बड़ा ताला है. खास बात ये भी है कि इसे अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए बनाया गया है.

न्यूज़ एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, कारीगर का नाम सत्य प्रकाश शर्मा है. वे हाथों से ताले बनाने के लिए मशहूर हैं. उम्मीद की जा रही है कि राम मंदिर जनवरी 2024 से श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा.

सत्य प्रकाश शर्मा ‘राम भक्त’ हैं. उन्होंने इस ताले को बनाने के लिए महीनों मेहनत की. सत्य प्रकाश शर्मा के पूर्वज भी ताला बनाते रहे हैं. शर्मा अलीगढ़ में रहकर ही ताले बनाते हैं. अलीगढ़ को ताला नगरी कहा जाता है. सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया,

"ये ताला 10 फीट लंबा है. इसकी चौड़ाई 4.5 फीट और मोटाई 9.5 इंच है. इसकी चाबी 4 फीट लंबी है. मैंने इसे राम मंदिर को ध्यान में रखकर बनाया है."

कारीगर ने बताया ‘लेबर ऑफ लव’

उन्होंने बताया कि वे इस साल के आखिर तक राम मंदिर के अधिकारियों को ताला सौंप देंगे. इस ताले को 2023 की शुरुआत में अलीगढ़ में होने वाली वार्षिक प्रदर्शनी में भी दिखाया गया था. उसके बाद सत्य प्रकाश शर्मा ने इसमें कुछ छोटे-मोटे बदलाव किए हैं. उन्होंने कहा कि वे इसे बिलकुल ठीक बनाना चाहते थे. वे नहीं चाहते थे कि इसमें कोई भी गलती रह जाए.

सत्य प्रकाश शर्मा ने इसे 'लेबर ऑफ लव' बताया. मतलब, ऐसा मुश्किल काम जिसे करने पर आनंद मिले. उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी रुकमणी ने भी इस ताले को बनाने में उनकी मदद की है. उन्होंने आगे कहा,

"पहले हमने 6 फीट लंबा और 3 फीट चौड़ा ताला बनाया था. फिर कुछ लोगों ने सलाह दी कि हम और बड़ा ताला बनाएं. इसके बाद हमने इस 400 किलो के ताले को तैयार किया."

जीवनभर की कमाई से बनाया ताला

शर्मा ने बताया कि इसे बनाने में उन्हें 2 लाख रुपये का खर्च आया. उन्होंने खुशी-खुशी अपने जीवनभर की कमाई इस सपने को पूरा करने में लगा दी. उन्होंने कहा,

"मैं सालों से ताला बनाने के व्यापार में हूं. मैंने राम मंदिर के लिए एक बहुत बड़ा ताला बनाने के बारे में सोचा. हमारा शहर ताला बनाने के लिए मशहूर है लेकिन किसी ने भी पहले ऐसा कुछ नहीं किया था."

रिपोर्ट के मुताबिक, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें बड़ी संख्या में लोगों से दान मिल रहा है. उन्हें देखना होगा कि इस ताले को कहां इस्तेमाल किया जा सकता है. 2024 में 21,22 और 23 जनवरी को राम मंदिर ट्रस्ट इसका अभिषेक समारोह कराने जा रहा है. 4 अगस्त को ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण भेजा जाएगा. 

वीडियो: अयोध्या पहुंची शालिग्राम शिला राम मंदिर में लगेगी? इसका धार्मिक महत्व क्या है?

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स