The Lallantop

सरकारी जूनियर ऑडिटर के यहां 90 करोड़ की संपत्ति मिली, रेड मारने वाले भी हिल गए

लोकायुक्त की टीम को एक किलो से ज्यादा सोना, डायमंड ज्वेलरी और बड़ी मात्रा में कैश मिला है. नोटों को गिनने के लिए मशीनें मंगानी पड़ीं.

post-main-image
टीम ने हिंगोरानी के बैरागढ़ स्थित आवास समेत उसके बेटों के दफ्तर पर एक साथ छापा मारा. (फोटो- इंडिया टुडे)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई की है. लोकायुक्त की टीम ने आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर तकनीकी शिक्षा विभाग के एक जूनियर ऑडिटर से जुड़ी 6 अलग-अलग जगहों पर छापे मारे. इस दौरान टीम को ऑडिटर के पास से कथित तौर पर 90 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी मिली है. इसमें कई लग्जरी गाड़ियां भी शामिल हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े रवीश पाल सिंह की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश शिक्षा सचिवालय के तकनीकी शिक्षा विभाग में जूनियर ऑडिटर रमेश हिंगोरानी के घर लोकायुक्त की टीम ने 16 अक्टूबर को छापा मारा. टीम ने हिंगोरानी के बैरागढ़ स्थित आवास समेत उसके बेटों के दफ्तर पर एक साथ छापा मारा. कुल 6 ठिकानों पर छापेमारी की गई. इस दौरान कथित तौर पर 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी का ब्योरा सामने आया. इनमें क्रेटा, स्कॉर्पियो समेत 4 लग्जरी कार और 5 दोपहिया वाहन भी मिले.

cash
90 करोड़ रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी का ब्योरा सामने आया.

लोकायुक्त की टीम को एक किलो से ज्यादा सोना, डायमंड ज्वेलरी और बड़ी मात्रा में कैश भी मिला है. इतना ही नहीं, इन नोटों को गिनने के लिए मशीनें भी लाई गईं. टीम ने ऑडिटर के बंगले के अलावा गांधीनगर स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल, किरण प्रेरणा स्कूल, मैरिज गार्डन में भी दबिश दी. बताया गया है कि अब तक हुई जांच में करोड़ों की संपत्ति और दस्तावेज मिले हैं.

cash
नोटों को गिनने के लिए मशीनें भी लाई गई.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार लोकायुक्त DSP संजय शुक्ला ने कार्रवाई को लेकर बताया,

"तकनीकी शिक्षा विभाग में सहायक ग्रेड-1 पद पर कार्यरत रमेश हिंगोरानी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत हमारे पास दर्ज की गई थी. उनके कार्यस्थल और उनके बेटों के कार्यस्थलों पर तलाशी ली जा रही है. 6 टीमें छापेमारी कर रही हैं.”

जमीन कब्जाने के आरोप लगे हैं!

रमेश हिंगोरानी, उनके बेटे योगेश और नीलेश पर भोपाल के गांधीनगर इलाके में करोड़ों रुपये की सरकारी जमीन पर कब्जा करने और उसे बेचने के भी आरोप लग चुके हैं. दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट बताती है कि हिंगोरानी का एक मैरिज गार्डन दो साल पहले प्रशासन ने तोड़ा था. अधिकारियों के मुताबिक ये सरकारी जमीन पर बनाया गया था.

वीडियो: पीएचडी होल्डर फर्जी रेड मारकर 15 करोड़ के चक्कर में था, पुलिस ने धर लिया