The Lallantop

नकाब और टोपी पहनकर छुपाई पहचान, टाइमर बम से किया ब्लास्ट, CM ने कहा BJP इस पर भी राजनीति कर रही

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार को हुए धमाके में पुलिस CCTV के माध्यम से आरोपी की पहचान करने में लगी है. उसके लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) समेत 7-8 टीमों का गठन किया है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि IED को टाइमर का उपयोग करके चालू किया गया था.

post-main-image
बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार को हुए धमाके में पुलिस CCTV के माध्यम से घटना की जांच और आरोपी को गिरफ्तार करने में जुटी है. (तस्वीर-सोशल मीडिया)

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे (rameshwaram cafe blast) में शुक्रवार, 1 मार्च को एक जोरदार धमाका हुआ. इस हादसे में करीब नौ लोग घायल हुए हैं. शनिवार को सामने आए CCTV फुटेज में एक आरोपी युवक एक बैग के साथ रेस्टोरेंट में जाता हुए दिखाई दे रहा है. कथित तौर पर इसी बैग के अंदर धमाके वाला डिवाइस रखा था. घटना की जांच और फरार आरोपी को तलाश करने के लिए पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) समेत 7-8 टीमों का गठन किया है.

इंडिया टुडे से जुड़े सगाय राज की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लास्ट के बाद एजेंसियां जांच में जुटी हुई है. पुलिस घटना से जुड़ी एक-एक चीजों का बारीकी से जांच कर रही है. वहीं पुलिस के पास 86 मिनट की एक वीडियो क्लिप है. जिसमें कैफे के अंदर आरोपी का आना, अपने लिए फूड ऑर्डर करना, सीट पर बैठना, कुछ देर बाद चले जाना और फिर विस्फोट होना. ये सारी घटना इसी 86 मिनट के भीतर हुआ है. पुलिस इस टाइमलाइन के इर्द-गिर्द हुई सभी गतिविधियों की जांच विस्तार से कर रही है. इसके लिए पुलिस, आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज भी चेक कर रही है. जिससे ये पता चल सके कि कैफे से निकलने के बाद आरोपी किस ओर गया.

आरोपी ने फूड ऑर्डर की पर खाई नही

रेस्टोरेंट के मैनेजर ने पुलिस को बताया कि शुक्रवार करीब 11.30 बजे के करीब एक व्यक्ति आया. काउंटर से कूपन लिया. उसने रवा इडली का ऑर्डर दिया, लेकिन उसे खाया नहीं. जिस बैग में बम था, उसे रखकर वह बाहर चला गया. कैफे से आगे 100 मीटर की दूरी तक दिखा, उसके बाद आरोपी CCTV कैमरे से गायब हो गया है. पुलिस आसपास के संदिग्ध मोबाइल नंबरों को ट्रेस कर रही है. पुलिस CCTV फुटेज के आधार पर आरोपी की पहचान करने में लगी है. उसकी उम्र 28 से 30 साल बताई जा रही है.

कैफे में हुए बम धमाके की पूरी टाइमलाइन

11.30 आरोपी एक बैग के साथ कैफे में आया
11.38 पर उसने कैश काउंटर पर जाकर रवा इडली ऑर्डर की.
11.44 पर वह वॉश बेसिन पर पहुंचा
11.45 कैफे से बाहर निकल गया
12.56 पर ब्लास्ट हुआ.

'BJP इस पर राजनीति कर रही है..'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा,

“यह सच है कि विस्फोट हुआ है, एक आदमी जिसने नकाब और टोपी पहनी थी. वह कैफे में एक जगह जाकर बैठ गया. उसने टाइमर बम रखा और चला गया. हम नहीं जानते कि वह कौन है, जल्द से जल्द हम उसे ढूंढ लेंगे. BJP इस पर राजनीति कर रही है. उनके शासन काल में भी बम विस्फोट हुए, क्या तब वे मुसलमानों का तुष्टिकरण कर रहे थे? मैं आतंकवादियों की निंदा करता हूं. हमें राजनीति नहीं करनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने विपक्षी दलों से गुजारिश की कि वे इस पर राजनीति न करें. ऐसे समय पर सभी को सहयोग करना चाहिए.”

ये भी पढ़ें- करोड़ों की डायमंड वॉच, फरारी-लैम्बोर्गिनी का शौक, कानपुर के तंबाकू कारोबारी ने पूछताछ से बचने को क्या बोला?

कोई बड़ा धमाका नहीं: डीके शिवकुमार

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा,

“हमने शुक्रवार शाम रामेश्वरम कैफे में विस्फोट स्थल का दौरा किया. CCTV के जरिए आरोपी की पहचान कर ली गई है. सेंट्रल क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही है. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. हमने अन्य एजेंसियों को भी सूचित कर दिया है. हमें विश्वास है कि पुलिस कुछ ही घंटो में इस मामले का खुलासा कर देगी. विस्फोट में कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है. ये कोई बहुत बड़ा बम धमाका नहीं था, लेकिन हम फिर भी अपना कर्तव्य निभा रहे हैं.”

वहीं केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बेंगलुरू में हुए इस विस्फोट के बाद कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की तुष्टिकरण की राजनीति के कारण ऐसी चीजें हो रही हैं. ये घटना उसकी तुष्टिकरण के कारण हुई है. हम इसकी निंदा करते हैं.

वीडियो: कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगे?