The Lallantop

बस्ती में स्कार्पियो से जाकर मुर्गी चुराता था गिरोह, पुलिस ने 7 लोगों को धर लिया, आरोपियों ने क़ुबूलते हुए ये बताया

एक शख़्स ने शिकायत कर बताया कि फ़ैज़ाबाद के रास्ते पर 3 बदमाशों ने बिना नंबर प्लेट की काली स्कॉर्पियो से उसकी पिकअप को ओवर टेक किया. फिर उसे और ड्राइवर को जबरदस्ती स्कॉर्पियो में बैठा लिया.

post-main-image
स्कॉर्पियो से मुर्गी चुराते थे आरोपी. (फ़ोटो - आजतक)
author-image
संतोष सिंह

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बस्ती में एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश हुआ है, जो मुर्गियां लूटते थे. ये गिरोह लग्जरी स्कॉर्पियो से हाइवे पर जा रही मुर्गियों से लदी पोल्ट्री वैन को निशाना बनाते थे और लूट लेते (Basti Police caught chicken thief) थे. फिर उन लूटी हुई मुर्गियों को बाज़ार में बेचते थे. मुर्गियां बेचने से जो पैसा मिलता था, उसी से अपना घर भी चलाते थे और मुर्गा पार्टी भी करते थे. अब पुलिस ने ऐसे 7 लुटेरों को गिरफ़्तार किया है.

पुलिस ने बताया कि 8 जून को अयोध्या जनपद के रहने वाले दुर्गा शुक्ला ने छावनी पुलिस में शिकायत दर्ज की थी. शिकायत में कहा गया कि फ़ैज़ाबाद के रास्ते पर छावनी से पहले 3 बदमाशों ने बिना नंबर प्लेट की काली स्कॉर्पियो से उनकी पिकअप को ओवर टेक किया. फिर उन्हें और ड्राइवर को जबरदस्ती स्कॉर्पियो में बैठा लिया. बाद में मोबाइल छीन कर पिकअप को अपने कब्जे में ले लिया और फरार हो गए. इसके बाद पुलिस जांच में जुटी और आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है. गिरफ़्तार आरोपियों की पहचान बबलू अहमद, विजेन्द्र तिवारी, रिजवान उर्फ राजू, हैदर अली, मोहम्मद अफसर, संतोष कुमार और इस्लाम अहमद के रूप में हुई है.

बरामद हुआ लूटा गया सामान. (फ़ोटो - आजतक)

बस्ती के SP गोपाल कृष्ण चौधरी ने बताया कि छावनी पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की और सभी को पकड़ लिया. आरोपियों के ख़िलाफ़ छावनी थाने में IPC की धारा 392 (डरा-धमकाकर लूटपाट, अगर 4 से कम लोग हों), 394 (डकैती करते समय चोट पहुंचाना), 395 (डरा-धमकाकर सामान लूटने की घटना, अगर 4-5 से ज़्यादा अपराधी शामिल होते हैं) , 412 ( संपत्ति को बेईमानी से प्राप्त करना, जो डकैती कर चुराई गई हो) , 201 (अपराध के साक्ष्य को गायब करना या अपराधी को बचाने के लिए गलत जानकारी देना) , 397 ( मौत या गंभीर चोट पहुंचाने के कोशिश के साथ डकैती) के तहत मुक़दमा दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें - यूपी के अमरोहा में भीषण सड़क हादसा, 4 Youtubers की मौत

पुलिस ने बताया कि सभी अपराधी गोंडा ज़िले के रहने वाले हैं. गोंडा क्षेत्र में ही उनके ख़िलाफ़ कई मुक़दमे दर्ज हैं. आरोपियों के पास से दो पिकअप, घटना में इस्तेमाल स्कॉर्पियो, एक बोलेरो, एक तमंचा और 02 ज़िंदा कारतूस बरामद किया गया है. पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने स्वीकार किया कि उन्होंने ये लूट की थी और छीने गए मोबाइल को कुचल कर सरयू नदी में फेंक दिया था. इसके बाद पिकअप को सूर्या पैलेस, अयोध्या के सामने सड़क किनारे छोड़कर चले गए. अपराधियों ने बताया कि लूटे हुए मुर्गों को खाया और अलग-अलग जगहों पर बेच दिया गया है. बेचने से मिले पैसों को आने-जाने और खाने-पीने में खर्च कर दिए गए हैं. पुलिस ने आगे बताया कि उनके पास से लूटी गई पोल्ट्री वैन और 40 हज़ार रुपयों को बरामद कर लिया गया है. सभी आरोपियों को जेल भेजकर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

वीडियो: UP चुनाव: BJP समर्थक नाराज़ वकील बोले- मुर्गा सुबह जगाता है, शाम को काटके खा लिया जाता है