The Lallantop

महिला के पेट में कई दिनों से था दर्द, डॉक्टर ने ऑपरेशन किया तो अंदर 2 किलो बाल निकले

ये मामला यूपी के बरेली का है. महिला की उम्र 31 साल है. कई दिनों से पेट में दर्द था, ऑपरेशन हुआ तो बहुत ज्यादा बाल निकले, लेकिन सवाल ये कि पेट में इतने सारे बाल पहुंचे कैसे? महिला के घरवालों ने अब सब बताया है. डॉक्टर्स ने एक रेयर बीमारी का भी जिक्र किया है, जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है.

post-main-image
बालों का दो किलो का गुच्छा निकला (फोटो- कृष्ण गोपाल राज/आजतक)

उत्तर प्रदेश के बरेली में एक महिला के पेट से सर्जरी के बाद बालों का गुच्छा निकला (Bareilly Viral Surgery Hair Bunch). वो गुच्छा इतना बड़ा था कि डॉक्टर भी देखकर हैरान रह गए. वजन किया तो पता चला कि बाल दो किलो के हैं. डॉक्टरों ने महिला को हुई रेयर बीमारी के बारे में जानकारी दी है.

आजतक से जुड़े कृष्ण गोपाल राज की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला थाना सुभाष नगर क्षेत्र के करगैना इलाके में रहती हैं. उम्र 31 साल. ये महिला 16 साल की उम्र से अपने बाल खा रही थी. इसी वजह से उनके पेट में बालों का गुच्छा बन गया और दर्द होने लगा.

खबर है कि महिला ने कुछ साल पहले एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाया था. लाखों रुपये खर्च किए लेकिन पेट दर्द से आराम नहीं मिला. फिर वो बरेली के महाराणा प्रताप जिला अस्पताल में गईं. तमाम मेडिकल टेस्ट के बाद महिला के आमाशय में बालों का गुच्छा दिखाई दिया. इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी कर पेट से दो किलो बाल का गुच्छा निकाला. सर्जरी करने वाली टीम में वरिष्ठ सर्जन डॉ. एमपी सिंह, डॉ. अंजली सोनी सहित कई अन्य डॉक्टर शामिल थे.

डॉक्टरों के मुताबिक इस महिला को ट्राइको फोटोमेनिया नाम की बीमारी है. इसमें व्यक्ति बार-बार बाल खाता, चूसता या चबाता है. यह एक गंभीर स्थिति है जो कुपोषण, पाचन तंत्र में रुकावट, स्वास्थ्य समस्याएं और यहां तक ​​कि मौत का कारण भी बन सकती है.

डॉक्टर ने काउंसलिंग के बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी है. महिला को आगे से बाल नहीं खाने की सलाह भी दी गई है.

ये भी पढ़ें- आपके पेट में खाने-पीने की चीजें पचने में कितना समय लेती हैं? पूरी कहानी जान लीजिए

कुछ महीने पहले इसी तरह का एक मामला उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से भी सामने आया था. डॉक्टरों ने एक महिला के पेट से सर्जरी के जरिये ‘ढाई किलो’ बाल निकाले थे. खबर के मुताबिक महिला ने डॉक्टर्स को बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उसे बाल खाने की आदत लग गई थी. ये आदत तेजी से लत में तब्दील हो गई. महिला ने इतने बाल खाए कि बाद में उसके पेट में दर्द होने लगा. उसकी हालत इतनी बिगड़ी की सर्जरी करनी पड़ी. डॉक्टर ने बताया कि करीब 45 मिनट तक चले ऑपरेशन के बाद महिला के पेट से करीब ढाई किलोग्राम बालों का गुच्छा निकाला गया.

वीडियो: सेहत: जिसे आम पेट दर्द समझते हैं, वो फैटी लिवर की वजह से हो सकता है