The Lallantop

यूपी: मुस्लिम महिला के मकान खरीदने का विरोध हो रहा था, अब 'सौहार्द' की बात कह महिला पीछे हटी

Uttar Pradesh के Bareilly की ये घटना है. ‘आपसी सौहार्द’ बना रहे, इसके लिए मुस्लिम महिला ने अब खरीदा हुआ मकान छोड़ने का फ़ैसला लिया है. क्या है ये पूरा मामला? हिंदू परिवारों ने पलायन की धमकी देने के पीछे क्या कारण बताए थे?

post-main-image
मोहल्ले के लोगों ने 'सामूहिक पलायन' की घोषणा की थी. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बरेली में हिंदू बाहुल्य एक मोहल्ले में मुस्लिम महिला के मकान खरीदने के बाद लगातार विरोध हो रहा था. इस विरोध के बाद अब महिला ने मकान वापस हिंदू परिवार को बेचने का एलान कर दिया है. ज़मीन का बैनामा हो चुका था. लेकिन अब उनका परिवार इस इलाक़े में नहीं रहेगा. महिला का कहना है कि उन्होंने ये फ़ैसला इसलिए लिया है, ताकि ‘आपसी सौहार्द’ बना रहे.

इससे पहले, मोहल्ले के हिंदू लोगों ने पलायन की घोषणा कर दी थी. विरोध में पूरे मोहल्ले के लोग पलायन के पोस्टर (Mass Exodus Poster) हाथ में लेकर सड़क पर उतर गए थे. मोहल्ले के लोगों का कहना था कि मुस्लिम परिवार के मकान खरीदने से हिंदू लोगों के ‘रहन-सहन और रीति रिवाज में दिक़्क़तें’ आएंगी. वहीं, पुलिस मामले को सुलझाने में जुटी हुई है.

आजतक से जुड़े कृष्ण गोपाल राज की रिपोर्ट के मुताबिक़, हिंदू पक्ष के लोगों का कहना है कि उन्हें मकान बेचे जाने से परेशानी नहीं है, मुस्लिम पक्ष को बेचे जाने से परेशानी है. मकान हिंदू पक्ष के किसी परिवार को बेचा जाना चाहिए था. उन्होंने कहा कि मकान जिस जगह पर है, वहीं पर स्थित चौराहे पर हर साल होलिका दहन होता है. साथ ही दोनों समुदायों के तीज-त्योहार भी अलग-अलग हैं. मोहल्ले के लोगों ने बताया कि इससे सबसे ज़्यादा परेशानी हिंदू पक्ष के लोगों को होगी. इसीलिए हिंदू पक्ष के लोगों ने विरोध जताया है.

हिंदू पक्ष के इन लोगों ने आगे बताया कि अगर सौदे को नहीं रोका गया, तो सभी मोहल्ले के लोग पलायन कर जाएंगे. क्योंकि भविष्य में मोहल्ला रहने लायक़ नहीं रहेगा.

आस-पड़ोस के लोगों के लगातार विरोध के बाद ही मकान खरीदने वाली मुस्लिम महिला की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा है कि अब वो ये मकान हिंदू समुदाय से जुड़े लोगों को बेच देंगी.

ये भी पढ़ें - गुड टच-बैड टच पर बात हो रही थी, 10 साल की छात्रा ने टीचर को बताया- 'कल बुजुर्ग ने मेरा रेप किया...'

मामले में CO संदीप सिंह ने बताया कि ये मामला बरेली के थाना किला के अंतर्गत मोहल्ला पंजाब पुरा में स्थित वकीलों वाली गली का है. उन्होंने कहा,

जांच में हमने पाया कि घर विशाल सक्सेना का था. विशाल ने कुमारी शबनम को 20 लाख रुपये में बैनामा करके ज़मीन बेच दी थी. जब आसपास के लोगों को इसकी जानकारी मिली, तो इस लेनदेन का विरोध शुरू हुआ. दोनों पक्षों से बात करके निबटारा किया जाएगा.

संदीप सिंह ने आगे बताया कि दोनों पक्षों को थाने बुलाया गया था. टीम बनाकर इलाक़े में जांच कराई गई. दोनों पक्षों के लोगों से बात की गई है. मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा.

वीडियो: विरोध प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों पर TMC सांसद का विवादित बयान!