The Lallantop

मुहम्मद यूनुस ने बताया पूर्व नियोजित था शेख हसीना का तख्तापलट, मास्टरमाइंड का नाम भी बता दिया

Bangladesh के अंतरिम सरकार के सलाहकार Muhammad Yunus ने बताया कि शेख हसीना के खिलाफ विद्रोह पूर्व नियोजित था. इसे सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया था. यहां तक कि लीडरशिप पैटर्न भी. साथ ही उन्होंने इस आंदोलन के मास्टरमाइंड का भी नाम बता दिया है.

post-main-image
मुहम्मद यूनुस ने महफूज आलम को बांग्लादेश में हुए विद्रोह का मास्टरमाइंड बताया है. (पीटीआई)

मुहम्मद यूनुस. (Muhammad Yunus) बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार. उन्होंने बांग्लादेश में शेख हसीना (Sheikh Hasina) के तख्तापलट को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने पहली बार स्वीकार किया कि यह आंदोलन (Bangladesh protest) पूर्व नियोजित था.  ये स्वाभाविक जनविद्रोह नहीं था. बल्कि सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया सुव्यवस्थित और अनुशासित आंदोलन था. साथ ही उन्होंने इस आंदोलन के मास्टरमाइंड का भी नाम बताया है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, मुहम्मद यूनुस इस समय अमेरिका में हैं. यहां वे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र में भाग लेने पहुंचे हैं. इस दौरान वे क्लिंटन इनिशिएटिव इवेंट में बोल रहे थे. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भी मौजूद थे.

बांग्लादेश के प्रमुख अंग्रेजी अखबार ढाका ट्रिब्यून में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मुहम्मद यूनुस ने अपने विशेष सहायक महफूज आलम को शेख हसीना सरकार के विरोध में हुए देशव्यापी आंदोलन का मास्टरमाइंड बताया है.

यूनुस ने इस इवेंट के दौरान अपने संबोधन में महफूज आलम की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा,  

यह वह जिम्मेदारी है जिसे हम एक साथ लेते हैं. इसमें वह (महफूज आलम) किसी भी आम युवा की तरह दिखते हैं. जिन्हें आप पहचान नहीं पाएंगे. लेकिन जब आप उन्हें काम करते देखेंगे या जब आप उन्हें बोलते हुए सुनेंगे तो हिल जाएंगे.उन्होंने अपने भाषणों, समर्पण और प्रतिबद्धता से पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. इन्हें देश में हुए क्रांति के पीछे के मास्टरमाइंड के रूप में जाना जाता है. वे (महफूज आलम) इससे इनकार करते हैं. लेकिन वे ऐसे ही हैं.

ये भी पढ़ें - अमित शाह की 'घुसपैठियों' वाली टिप्पणी पर बांग्लादेश ने आपत्ति दर्ज कराई है

इस इवेंट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी मौजूद है. जिसमें मुहम्मद यूनुस के बगल में महफूज आलम भी खड़े हैं. साथ में कुछ और युवा खड़े हैं. यूसुफ, महफूज के कंधे पर हाथ रखे हुए हैं.  उनकी तारीफ कर रहे हैं. और महफूज आलम मुस्कुरा रहे हैं. 

शेख हसीना सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बारे में बताते हुए मुहम्मद यूनुस ने कहा कि यह अचानक नहीं हुआ. इसे सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया था. यहां तक कि लीडरशिप पैटर्न भी. लोगों को नहीं पता था कि इस आंदोलन के नेता कौन हैं. आप एक आदमी को पकड़ कर यह नहीं कह सकते थे कि आंदोलन खत्म हो गया.

वीडियो: 'कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए...', मंदिर जाकर मुहम्मद यूनुस क्या बोले?