The Lallantop

मुंबई के रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में 9 लोग घायल, आदित्य ठाकरे ने रेल मंत्री पर निशाना साधा

Bandra Terminus Stampede पर शिवसेना (UBT) नेता आदित्य ठाकरे ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पर निशाना साधा. कहा- 'बांद्रा की घटना यही दिखाती है कि मौजूदा रेल मंत्री कितने अयोग्य हैं.'

post-main-image
बताया जा रहा है कि ये भगदड़ गोरखपुर जाने वाली एक ट्रेन पर चढ़ने के दौरान मची. (फोटो: PTI)

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर रविवार, 27 अक्टूबर की सुबह भगदड़ मच गई. बताया जा रहा है कि गोरखपुर जाने वाली एक ट्रेन पर चढ़ने के लिए स्टेशन पर धक्का-मुक्की हुई. इस दौरान 9 लोग घायल हो गए,  जिनमें से 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है. इस घटना के बाद उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली शिवसेना ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की आलोचना की है. शिवसेना (UBT) नेता आदित्य ठाकरे ने केंद्रीय रेल मंत्री को 'अयोग्य रेल मंत्री' कहा है. 

आदित्य ठाकरे ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पर निशाना साधते हुए X पर लिखा,

"काश कि रील मिनिस्टर एक बार रेल मंत्री का काम भी कर लेते. बांद्रा की घटना यही दिखाती है कि मौजूदा रेल मंत्री कितने अयोग्य हैं.

बीजेपी ने चुनावों के लिए अश्विनी वैष्णव जी को बीजेपी महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया है, लेकिन हर हफ्ते रेलवे के साथ कुछ न कुछ घटनाएं और दुर्घटनाएं होती रहती हैं.

ये कितनी शर्म की बात है कि हमारा देश ऐसे अयोग्य मंत्रियों के अधीन है."

विपक्षी नेता रेल मंत्री पर रेल दुर्घटनाओं को लेकर निशाना साधने के लिए 'रील मंत्री' शब्द का इस्तेमाल करते हैं. इन हमलों का जवाब देते हुए, मंत्री ने इस साल अगस्त में लोकसभा में अपने काम का बचाव करते हुए कहा था, ‘हम सिर्फ रील बनाने वाले लोग नहीं हैं; हम कड़ी मेहनत करने वाले लोग हैं.’

ये भी पढ़ें- ट्रेन का टिकट अब 4 महीने पहले बुक नहीं करा पाएंगे, रेलवे ने नियम बदल दिया है

बांद्रा की घटना को लेकर शरद पवार की NCP (SP) ने भी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की आलोचना की है. रेल मंत्री पर कटाक्ष करते हुए NCP (SP)  के प्रवक्ता क्लाईड क्रास्टो ने कहा,

"बांद्रा टर्मिनस पर भगदड़ बहुत परेशान करने वाली है...ये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की असफलता को दिखाता है. त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों की कमी और स्थानीय प्रशासन की विफलता के कारण ये दुर्घटना हुई है."

बता दें कि 27 अक्टूबर की सुबह बांद्रा टर्मिनल की प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर भगदड़ मच गई थी. पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक ने बताया कि ये घटना उस समय हुई, जब यात्री बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे. 

उन्होंने बताया,

“आज (27 अक्टूबर की) सुबह बांद्रा टर्मिनस में 22921 बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस जिसका शेड्यूल डिपार्चर 5 बजकर 15 मिनट था. इस ट्रेन को जब 2 बजकर 44 मिनट पर यार्ड से प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा था, उस समय ट्रेन खड़ी होने के पहले ही कुछ यात्रियों ने चलती ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश की, जिससे 2 यात्रियों को चोट आ गई. इन दोनों यात्रियों को रेलवे प्रशासन ने तुरंत भाभा हॉस्पिटल में एडमिट करा दिया, जहां इनका इलाज चल रहा है.”

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना में कुल 9 लोग घायल बताए जा रहे हैं. घायलों की पहचान शबीर अब्दुल रहमान (40), परमेश्वर सुखदर गुप्ता (28), रवींद्र हरिहर चूमा (30), रामसेवक रवींद्र प्रसाद प्रजापति (29), संजय तिलकराम कांगे (27), दिव्यांशु योगेंद्र यादव (18), मोहम्मद शरीफ शेख (25), इंद्रजीत सहानी (19) और नूर मोहम्मद शेख (18) के तौर पर की गई है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सहानी और नूर मोहम्मद शेख की हालत गंभीर है और उनका इलाज चल रहा है.

वीडियो: मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर हिंदू लड़की के साथ घूम रहे मुस्लिम लड़के को पीटने वाले कौन?