The Lallantop

'मेडल ना मिलने पर जश्न मनाने वाले देशभक्त कैसे...', बजरंग और बृजभूषण की बहसबाजी खत्म नहीं हो रही

Brij Bhushan Sharan Singh ने Vinesh phogat और Bajrang punia के हाल ही में Congress Party में शामिल होने पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. इसी पर अब बजरंग पुनिया की प्रतिक्रिया आई है.

post-main-image
हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं विनेश फोगाट. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)

कांग्रेस में शामिल हुए पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang punia) ने BJP नेता और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर पलटवार किया है. बृजभूषण ने कहा था कि पहलवान विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए था. उनके इस बयान पर बजरंग ने निशाना साधते हुए कहा कि इससे देश के लिए उनकी मानसिकता उजागर होती है. पुनिया ने कहा कि ये विनेश का मेडल नहीं था, 140 करोड़ भारतीयों का मेडल था. लेकिन वो विनेश (Vinesh phogat) की हार पर खुशी मना रहे हैं. हालांकि, इस पर बृजभूषण ने बजरंग पर 'पत्नी का इस्तेमाल' करने के आरोप लगा दिया.

बजरंग क्या बोले?

इंडिया टुडे के साथ बातचीत में बजरंग ने आरोप लगाया कि जिस तरह से विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में पदक से चूक गईं, वो राष्ट्रीय शोक का विषय है. लेकिन BJP IT Cell ने उनका मज़ाक उड़ाने और उन्हें नीचा दिखाने के लिए कैंपेन चलाया. बजरंग ने कहा,

जिन लोगों ने विनेश को मेडल ना मिलने पर जश्न मनाया, क्या वो देशभक्त हैं? हम बचपन से देश के लिए लड़ रहे हैं और वो हमें देशभक्ति सिखाने की हिम्मत कर रहे हैं. वो लड़कियों का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं.

बजरंग ने कहा कि बृजभूषण ने यौन उत्पीड़न मामले के संदर्भ में विनेश का नाम लेकर क्राइम किया है. बृजभूषण ने कहा था, ‘अगर मैंने विनेश के यौन उत्पीड़न की कोशिश की थी, तो उसे मुझे थप्पड़ मारना चाहिए था.’ इस पर अब बजरंग ने कहा,

हमने कभी नहीं बताया कि किस पहलवान का यौन उत्पीड़न किया गया. उन्होंने विनेश का नाम लेकर क्राइम किया है. अगर उस वक़्त लड़कियों में थप्पड़ मारने की हिम्मत होती, तो आपको बहुत सारे थप्पड़ लगते.

बजरंग ने BJP पर बृजभूषण को बचाने और उनके ख़िलाफ़ बोलने वाले पहलवानों को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल का भी आरोप लगाया. उन्होंने बताया,

बृजभूषण सिंह हिस्ट्रीशीटर हैं. उन पर चोरी से लेकर देशद्रोह तक के आरोप हैं. BJP उनका समर्थन कर रही है. मुझे अब पीएम मोदी से कोई उम्मीद नहीं है. मेरे ख़िलाफ़ एजेंसियों का इस्तेमाल किया गया. मुझे डोप के आरोपों में प्रतिबंधित कर दिया गया. मुझे WFI अध्यक्ष से कोई उम्मीद नहीं है.

बृजभूषण फिर बोले

आजतक को दिए इंटरव्यू में बृजभूषण ने फिर विनेश और बजरंग पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा,

विनेश फोगाट कांग्रेस के षड्यंत्र का चेहरा थी. वो षड्यंत्र जिसे दीपेंद्र हुड्डा और हुड्डा परिवार ने रचा था. कांग्रेस का षड्यंत्र बेनकाब हुआ है. मेरे ख़िलाफ़ पूरे आंदोलन को रचा गया, आंदोलन की फंडिंग की गई, पैसे दिए गए. ताकि मुझे फंसा कर हटाया जा सके. अब कांग्रेस पार्टी ने उसी का इनाम विनेश और बजरंग को दिया है. सियासी साज़िश बेनकाब हुई है.

कोर्ट कार्रवाई पर बृजभूषण ने कहा,

कोर्ट से भी इनकी साज़िश का पर्दाफाश होगा. क्योंकि जिस दिन और जिस वक़्त का हवाला देकर उन्होंने यौन उत्पीड़न का बताया है, उस दिन मैं मौजूद ही नहीं था. एक दिन सर्बिया में था और 2 दिन लखनऊ में था. इस बात के सारे सबूत कोर्ट में हैं. जल्द ही कोर्ट भी इंसाफ करेगी.

ये भी पढ़ें - विनेश फोगाट का देश में जोरदार स्वागत, भारी भीड़ देख नहीं रुके आंसू, फिर क्या बोलीं?

विनेश को ओलंपिक में गोल्ड नहीं मिलने पर बृजभूषण शरण सिंह बोले,

विनेश फोगाट ने दो-दो कैटेगरी में ट्रायल दिया था- 50 KG और 53 KG. ट्रायल के वक़्त ही उसका वजन 4 किलो ज़्यादा था, लेकिन विनेश से कोई भी कुश्ती फेडरेशन का अधिकारी पंगा नहीं लेना चाहता था. इसलिए सब सरेंडर हो गए. मुझे कोई मलाल नहीं कि उसे ओलंपिक में गोल्ड नहीं मिला. दरअसल उसने दूसरे का हक मार कर वहां तक पहुंचने की कोशिश की.

बृजभूषण ने इससे पहले क्या कहा था?

बृजभूषण शरण सिंह ने दावा किया था कि विनेश ने ओलंपिक मेडल जीतने का मौक़ा इसलिए खो दिया, क्योंकि ‘भगवान ने उन्हें सज़ा दी.’ उन्होंने आरोप लगाया कि फोगाट ने ओलंपिक में ‘दूसरे पहलवान की जगह ग़लत तरीक़े से’ लिया था. उन्होंने कहा,

विनेश उस लड़की की जगह लेकर ओलंपिक में पहुंची, जिसने उसे ट्रायल में हराया था और हंगामा मचाया था. इसलिए, उसके साथ जो कुछ भी हुआ वो उचित था और विनेश इसकी हकदार थी.

बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. उनके ख़िलाफ़ 2023 में विरोध प्रदर्शन भी हुए. विनेश और बजरंग भी पहलवानों के विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे.

वीडियो: हरियाणा चुनाव:कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, विनेश को जुलाना से मिला टिकट