The Lallantop

बहराइच हिंसा: राम गोपाल की हत्या के आरोपियों का एनकाउंटर, दो को गोली लगी, नेपाल भागने की फिराक में थे

Bahraich Violence: एनकाउंटर में सरफराज़ और तालिब नाम के दो आरोपियों को गोली लगने की खबर है. दोनों नेपाल भागने की फिराक में थे.

post-main-image
Bahraich मेंं दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई थी हिंसा. (फाइल फोटो- PTI)

यूपी के बहराइच में राम गोपाल मिश्रा की हत्या में शामिल 5 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ADG (लॉ एंड ऑर्डर) अमिताभ यश ने इस बात की जानकारी दी है कि आरोपियों के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई है. एनकाउंटर में सरफराज़ और मोहम्मद तालीम नाम के दो आरोपियों को गोली लगने की खबर है. दोनों के पैर में गोली लगी है. आजतक की खबर के मुताबिक दोनों नेपाल भागने की फिराक में थे. जानकारी के मुताबिक नेपाल सीमा के नज़दीक हांडा बसेहरी नहर के पास पुलिस और आरोपियों के बीच एनकाउंटर हुआ है.

13 अक्टूबर, 2024 की शाम बहराइच के रेहुआ मंसूर गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन सांप्रदायिक हिंसा हुई थी. इस दौरान जुलूस में शामिल रामगोपाल ने दूसरे समुदाय के एक घर की छत पर जाकर नारेबाजी की और वहां भगवा झंडा लहराया, उसने वहां पहले से लगे एक झंडे को भी निकाल दिया. आरोप है कि इसके बाद ही रामगोपाल को अगवा कर उसकी हत्या कर दी गई.

एनकाउंटर के बाद पुलिस ने प्रेस रिलीज़ जारी कर घटना की जानकारी दी है. पुलिस ने बताया कि इस केस में आज पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें मोहम्मद फ़हीन,मोहम्मद तालीम उर्फ मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद, मोहम्मद अफज़ल शामिल हैं. पुलिस ने कहा कि

पहले दो की निशानदेही पर मर्डर में इस्तेमाल हुए हथियार की बरामदगी के लिए जब पुलिस की टीम गई तो आरोपियों ने वहां रखे हथियारों से पुलिस पर फायरिंग की. जवाबी फायरिंग में दोनों को गोली लगी है. दोनों गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उपचार कराया जा रहा है. मर्डर में उपयोग किया हथियार बरामद हो गया है.

इस बीच यूपी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि 

"सरकार शुरू से ही फर्जी मुठभेड़ें करती आ रही है. वे सिर्फ अपनी विफलता को छुपाने की कोशिश कर रहे हैं..."

 इससे पहले 13 अक्टूबर के बाद दो दिन तक रह-रहकर बहराइच में हिंसा की घटनाएं होती रही. पत्थरबाजी और आगजनी की खबरें भी आईं. पुलिस की भारी तैनाती के बाद हालात पर काबू पाया गया. लेकिन राम गोपाल की हत्या स्तब्ध कर देने वाली घटना थी. लोकल मीडिया में पहले पोस्टमॉर्टम के रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि राम गोपाल के साथ हत्या से पहले काफी बर्बरता की गई है. हालांकि, 16 अक्टूबर, 2024 को पुलिस ने इन सभी खबरों का खंडन जारी किया. 

वीडियो: बहराइच के गांव में 15-20 लोग घुसकर की तोड़फोड़, बढ़ते तनाव पर स्थानीय लोगों ने क्या कहा?