The Lallantop

बहराइच में छठा भेड़िया भी मिला, हमला करने आया था, लोगों ने पीट-पीट कर जान ले ली

Bahraich ज़िले की महसी तहसील के एक गांव की ये घटना है. DFO Ajit Pratap Singh ने बताया कि जब वो घटनास्थल पर पहुंचे, तो उन्हें भेड़िया और एक बकरी का शव मिला. भेड़िये के शरीर पर चोट के निशान थे और खून बह रहा था. अधिकारी ने और क्या-क्या बताया?

post-main-image
गांव में मृत भेड़िया और एक बकरी का शव मिला. (फ़ोटो - आजतक)

उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला. यहां की महसी तहसील में आतंक मचाने वाले छह भेड़ियों के झुंड में से आख़िरी भेड़िए की मौत हो गई है. स्थानीय लोगों ने उसे मार दिया है (Wolf killed by locals). भेड़िया मादा है. जानकारी के मुताबिक़, जैसा पहले शक जताया गया था कि भेड़िया लंगड़ा है, ऐसा नहीं है. स्थानीय लोगों ने बताया कि भेड़िया रामगांव थाना क्षेत्र के तमाचपुर गांव में पहुंचा था. उसने बच्चे पर हमला करने की कोशिश की. लेकिन जब बच्चे की मां चीखी, तो वो भागने लगा. भागते समय उसने बकरी पर हमला कर दिया. इसी दौरान, रास्ते में ग्रामीणों ने उसे घेर लिया और मार दिया.

न्यूज़ एजेंसी PTI की ख़बर के मुताबिक़, अधिकारियों ने बताया कि भेड़िये के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. डिविजनल फ़ोरेस्ट ऑफ़िसर (DFO) अजीत प्रताप सिंह ने PTI को बताया,

5 अक्टूबर को देर रात हमें ख़बर मिली कि महसी तहसील के रामगांव थानाक्षेत्र के अंतर्गत तमाचपुर गांव में लोगों ने एक भेड़िये को मार डाला है. जब हम वहां पहुंचे, तो हमें मृत भेड़िया और एक बकरी का शव मिला. भेड़िये के शरीर पर चोट के निशान थे और खून बह रहा था. क़रीब से निरीक्षण करने पर पता चला कि मृत भेड़िया एक वयस्क मादा थी. जब हमने पूछताछ की, तो पता चला कि भेड़िया आबादी वाले इलाक़े में घुस आया था और एक बकरी को उठाकर ले जा रहा था. मृत भेड़िये को पोस्टमॉर्टम के लिए रेंज कार्यालय लाया गया है.

जब उनसे पूछा गया कि क्या मारी गई मादा भेड़िया लंगड़ी थी, तो DFO अजीत ने कहा कि आदमखोर भेड़ियों के समूह में कभी भी कोई लंगड़ी भेड़िया नहीं थी. भेड़िये ने गांव के एक घर के आंगन में अपनी मां के बगल में सो रहे एक बच्चे पर हमला करने की कोशिश की थी. लेकिन मां की चीख सुनकर भेड़िया भाग गया. फिर बकरी पर हमला कर दिया. तभी ग्रामीणों ने उसे मार दिया.

ये भी पढ़ें - 'शर्मीले' माने जाने वाले भेड़िए आदमखोर कैसे हो गए?

इससे पहले 10 सितंबर को बहराइच की महसी तहसील में चल रहे 'ऑपरेशन भेड़िया' अभियान के तहत पांचवां भेड़िया पकड़ा गया था. ये अभियान छह भेड़ियों के झुंड को पकड़ने के लिए चलाया जा रहा था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी 15 सितंबर को क्षेत्र का हवाई निरीक्षण किया था.  उन्होंने आश्वासन दिया था कि जब तक सभी भेड़िए पकड़े नहीं लिए जाते, तब तक इलाके में वन विभाग का सर्च ऑपरेशन जारी रहेगा.

वीडियो: उत्तर प्रदेश के बहराइच में 10 लोगों की मौत का ज़िम्मेदार भेड़िया या कोई और?